ब्रेकअप से बाहर कैसे निकले। How to Move on after breakup

ब्रेकअप से बाहर कैसे निकले। How to Move on after break-up

ब्रेकअप के दर्द से बाहर कैसे निकले:

हेल्लो दोस्तो कैसे हो आप सब आज मै फिर से आपके लिए एक इंट्रेस्टिंग पोस्ट लेकर आया हूं ब्रेकअप से बाहर कैसे निकले। How to Move on after breakup अगर आपका भी ब्रेकअप हो गया है और आप उससे बाहर नहीं निकल पा रहे हो तो ये पोस्ट आपकी बहुत हेल्प करेगा। दोस्तो मै जानता हूं किसी को भुला पाना इतना आसान नहीं होता है पर आपको अपनी जिन्दगी तो उसके बिना बितानी ही पड़ती है।

ब्रेकअप से बाहर कैसे निकले। How to Move on after breakup

अगर आपका भी ब्रेकअप हो गया है और आपका पार्टनर या आपकी गर्लफ्रेंड आपको छोड़कर चली गई है तो सबसे पहले आप उससे रिश्ता खत्म कर दे मै जानता हूं किसी से दूर जाना इतना आसान नहीं होता है। पर जब उसने आपकी परवाह नहीं कि तो आपको भी उसके बारे मै सोचना बंद कर देना चाहिए। किसी के दूर जाने से कभी जिंदगी खत्म नहीं हो जाती आपको ये ध्यान रखना होगा और आपको अपनी बची हुई लाइफ पर फोकस करना चाहिए।

दोस्तों से बात करे:

दोस्त हमारे जिंदगी का अहम हिस्सा होते है ओर हम उनसे अपने दिल कि बात कह सकते है इसलिए अपनी जिंदगी मै एक ऐसा इंसान जरुर रखे जिससे आप अपने दिल कि बात कह सके दोस्तो के साथ घूमने फिरने जाए और जितना वक्त हो सके अपने परिवार और दोस्तों के साथ बिताए।

दोस्त हमारे जीवन मै एक फूल कि तरह होते है जो हमारे जीवन को महका देते है इसलिए कभी भी दोस्तो से झगडा ना करे ऐसे वक्त मै वहीं काम आते है। एक दोस्त ही होता है जो आपको समझ सकता है ओर उस दर्द से बाहर निकाल सकता है। इसलिए अपने दोस्तो को सब बता दे उनके साथ वक्त बिताए ओर अगर उनसे कुछ कहना हो। गुस्सा करना हो तो अपना सारा गुस्सा उनके उपर निकाल से ओर जी भर के रो ले। रोने के बाद समस्या से लडने के लिए नए विचार पैदा होते है।

ब्रेकअप से बाहर निकलने के हिंदी टिप्स

फोकस करे:

दोस्तो बस आपको एक बात ध्यान मै रखनी होगी कि जो चला गाय वो अब वापस नहीं आ सकता उसके बारे मै सोचने से आपको दुःख ही होगा अगर आपको रोना आ रहा है तो जी भर कर रो ले रोने से आपका मन भी हल्का हो जाएगा और फिर अच्छे विचार ही आएंगे। अपना रोजाना का गोल सेट करे अपने आप को अपने पसंदीदा काम मै इतना व्यस्त कर ले कि आपको उसके बारे मै सोचने का टाइम ही ना मिले।

एक बात याद रखना जब भी आप अकेले होते हो तो आपको बुरे ख्याल ही आते है इसलिए जितना हो सके लोगो के बीच रहने कि कोशिश करे। ओर बिल्कुल भी नेगेटिव ना सोचे हम जैसा सोचते है हमारा अवचेतन मन उसी के अनुरुप कार्य करता है।

नए दोस्त बनाए:

ये बात मै पहले भी बता चुका हूं पर अगर आपके पास कोई ऐसा इंसान नहीं है जिससे आप दिल कि बात कह सको तो आप नए लोगो से मिले नए दोस्त बनाए उनसे दिल की बाते शेयर करे और इंसान के बारे मै अब ना सोचे जो आपको छोड़कर चला गया हो अगर उसको आपकी फिक्र होती तो वो आपको छोड़कर कभी नहीं जाता इसलिए उसके बारे मै सोचना छोड़कर अपने कैरियर पर ध्यान दे।।

बुरी आदतों से बना ले दूरी:

कई लोगो को लगता है कि गम को भूलने के लिए शराब या बुरी चीजों कि जरुरत होती है पर ऐसा बिल्कुल भी ना करे इससे आपके शरीर को हानि ही होगी जाने वाला जा चुका है और वो अब कभी वापस नहीं आएगा। लोगो कि सबसे बड़ी बुरी आदत ये होती है कि वो ब्रेकअप के बाद दर्द भरे गाने सुनते है अकेले रहते है जिससे उनकी लाइफ मै ओर सेडनेस आ जाती है फिर वो कभी ना कम होने वाले दर्द के साथ जीते है ओर अपनी जिंदगी को बर्बाद कर लेते है।

योगा करे:

ध्यान योग एक ऐसी चीज है जो आपके हर दर्द से बाहर निकलने मै मदद कर सकती है। हा सही सुना आपने अगर आपका मन शांत होगा तो आप उसे आसानी से भुला पाएंगे क्युकी जाने वाला कभी लौटकर नहीं आता है बात आपको मन मै बिठा लेना चाहिए। तभी आप इस दर्द से बाहर आ सकते है।।

परिवार के साथ वक्त बिताए:

परिवार हमारी जिंदगी कई एक अहम हिस्सा रखता है तो उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताए अपनी मां के पास बैठे उनसे बातचीत करे। आप सब जानते हो मां के पास रहने से को खुशी मिलती है वो हमे कहीं पर नहीं मिलती है इसलिए आप परिवार के साथ रहे।

अपने कैरियर पर ध्यान दे:

फ़ालतू कामों में अपना वक्त बर्बाद ना करते हुए हमे अपने कैरियर पर ध्यान देना चाहिए ओर जीवन मै आगे बढ़ने के बारे मै सोचना चाहिए। एक दिन जीवन मै इतना सफल हो जाए कि आपको छोड़कर जाने वाला आपके लिए तरस जाए ओर उसे एक दिन अफसोस हो कि वो आपको छोड़कर गया ही क्यों।

अकेले ना रहे:

अकेले रहना आपको डिप्रेशन की तरह धकेल सकता है जिससे लौटकर आप कभी वापस नहीं आ सकते है। इसलिए अकेले रहने के बजाए लोगो के साथ रहें। नए दोस्त बनाए उनके साथ बाहर घूमने फिरने जाएं। ओर ऐसी कोई भी याद अपने पास ना रखे जो आपको उसकी याद दिलाती है।

एक बात हमेशा याद रखे जिंदगी एक बार मिलती है अब ये आपको तय करना है कि आप इसे कैसे जीना चाहते हो अगर आप उस इंसान के लिए अपना सब कुछ छोड़ सकते हो जो आपको छोड़कर चला गया जिसे आपकी प्यार कि कद्र ही नहीं थी। तो आप ग़लत कर रहे हो याद रखे अपनी जिंदगी आपको संवारना है ना कि किसी ओर को।

ब्रेकअप के बाद: क्या करें (आसान नहीं होता भूलना):

मै जानता हूं जब हम किसी को बेइंतहा मोहब्बत करते है तो उसको भुला पाना आसान नहीं होता है। पर एक बात जो सच है कि किसी के जाने से जिंदगी नहीं रुका करती वो तो चलती रहती है। हो सकता है आप उसकी याद मै यहां देवदास बनकर बैठे हो ओर वो अपनी जिंदगी किसी ओर के साथ खुशी खुशी बिता रही हो। ओर आप यहां उसके लिए अभी तक सोच रहे है उसके है ख्यालों मै डूबे हुए है।
तो आपको ऐसा करना से बचना चाहिए।

ब्रेकअप से बाहर आने के हिंदी टिप्स

जिंदगी मै आगे बढ़ जाएं:

एक बात को पकड़कर बैठे रहने ओर दिन रात रोने से कुछ नहीं होता मै जनता हूं बहुत तकलीफ़ होती है पर हमको करना ही पड़ता है। आखिर कब तक हम एक इंसान के पीछे सारे रिश्ते नाते को पीछे छोड़कर उसके लिए दुखी होते रहेंगे। अपनी जिंदगी मै आगे बढ़ जाए ओर किसी ओर के साथ अपना वक्त बिताए। जाने वाला तो चला गया अब उसके जाने का अफसोस ना करे आपके लिए यही बेहतर होगा आप जिंदगी को अपनी तरीके से जिए ना कि किसी के कहने पर।

कोई ना हो अपने पास तो क्या करे:

ऐसे बहुत से लोग है जिनके पास अपनी बात कहने के लिए कोई भी नहीं है। ऐसे मै आप अपनी बात को लिख सकते है जो आपको छोड़कर गया ही जिससे आप बहुत ज्यादा गुस्सा हो उसके बारे मै सब कुछ कह दे। उससे नफरत करते है तो अकेले मै चिल्ला ले ओर सारा गुस्सा बाहर निकाल दे। इससे आपके मन को चैन मिलेगा ओर उसे भूलने मै आपकी मदद होगी।

ब्रेकअप के दर्द से बाहर कैसे निकले

हमेशा उसके बारे मै ना सोचे:

बहुत से लोगो कि आदत होती है वो उसके बारे मै रात दिन सोचते रहते है कि उसने हमारे साथ ऐसा क्यों किया मेरी तो कोई गलती नहीं थी। तो ऐसा बिल्कुल भी ना करे जो हो गया उसके बारे मै सोचने से अब कोई फायदा नहीं है। ये जिंदगी मै ओर लाइफ मै ऐसे बहुत से उतार चढाव आते है जहां आपको फैसला खुद लेना पड़ता है कि आपको क्या करना है किस रास्ते पर जाना है।

अगर आप दर्द मै रहकर अपनी जिंदगी बर्बाद करना चाहते है तो आप शोक से कर सकते है आपको रोकने वाला कोई नहीं होगा। पर वो इंसान तो आपके बिना भी खुश है तो आप उसके लिए क्यों मरे जा रहे हो। इसलिए अपनी जिंदगी को नई दिशा दे जिंदगी मै आगे बढ़ जाए। एक बात हमेशा ध्यान रखे कि रुका हुआ तो पानी भी बदबू मारने लगता है तो एक जगह ना रुके जिंदगी मै आगे बढ़ जाए यही सबसे अच्छा तरीका है।

खुद को मोटिवेटेड रखें:

ये बात शायद आपको थोड़ी अजीब लग सकती है पर ये बिल्कुल सच है। अगर आप सेड सोंग्स सुनते हो ओर हमेशा देवदास बने रहते हो। तो इससे आपकी लाइफ बर्बाद हो जाएगी जिससे अच्छा आप नेक काम कर। नई नई चीजों को सीखे अपना ध्यान कहीं ओर लगाएं जिससे आपको बहुत फायदा होगा ओर आप कुछ नया सीख पाएंगे।

अन्तिम शब्द:

दोस्तो मै आशा करता हूं कि आपका आज कि हमारी पोस्ट
(ब्रेकअप से बाहर कैसे निकले। How to Move on after breakup) पसंद आई होगी अगर हमारा आर्टिकल पढ़कर आपकी थोड़ी भी हेल्प होगी तो हम समझ लेंगे कि हमारा लिखना सफल हो गया। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो हमे कॉमेंट के माध्यम से जरूर बताएं। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

ब्रेकअप से बाहर कैसे निकले। How to Move on after breakup, ब्रेकअप के बाद क्या करे, ब्रेकअप के दर्द से बाहर कैसे निकले, breakup ke baad kya kare, लड़की छोड़कर चली गई क्या करें, ब्रेकअप से बाहर आने के हिंदी टिप्स

Also read:

Ladki kisi or ko pyar karti hai to kya kare

Pyar kese kare

Ladki ignor kare to kya karna chahiye

एक टिप्पणी भेजें

Do not enter any spamming comment