Court marriage kaise kare in hindi। कोर्ट मैरिज कैसे करे

Court marriage kaise kare in hindi

Court marriage kaise kare:

हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आशा करता हूं ठीक होंगे आज फिर मैं आप सब के लिए एक इंट्रेस्टिंग आर्टिकल Court marriage kaise kare in hindi लेकर आया हूं। भारतीय समाज मैं लव मैरिज करने की इजाजत नहीं होती है। इसलिए बहुत से लड़के लड़कियां माता पिता की मंजूरी के बिना कोर्ट मैरिज कर लेते है।

अगर आप भी कोर्ट मैरिज करने जा रहे है तो उसके पहले आपको कुछ नियमों का ध्यान रखना और उनका पालन करना बहुत जरूरी होता है। वरना आप कोर्ट मैरिज नहीं कर सकते हैं इसीलिए मैं आपके लिए आज ही आर्टिकल लेकर आया हूं।

अगर आप भी अपने साथी से कोर्ट मैरिज करना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि मैं आपको इसमें पूरी जानकारी सरल तरीके से बताने वाला हूं।

क्युकी बहुत से लोगो को इसके बारे मैं जानकारी नहीं होती की आखिर हम Court marriage kaise kare क्युकी कोर्ट मैरिज पूरी कानूनी तरीके से होती है। और हमे इसमें बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। तो शुरू करते है आज की पोस्ट मैं इसमें आपको Court marriage kaise kare की पूरी जानकारी देने वाला हूं।

कोर्ट मैरिज करने से पहले कुछ जरूरी बातें:

Court marriage kaise kare in hindi

दोस्तों अगर आप कोर्ट मैरिज करना चाहते है तो उसके लिए आपको पहले कुछ बातो का ध्यान रखना होगा तब जाकर ही आप कोर्ट मैरिज कर सकते है।

1. अगर आप कोर्ट मैरिज करने जा रहे तो लड़की की उम्र 18 वर्ष और लड़के की उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए तब जाकर ही आप कोर्ट मैरिज कर सकते है।

2. कोर्ट मैरिज करने से पहले आपके किसी के साथ अवैध संबंध नहीं होने चाहिए या आप पहले से शादीशुदा नही होना चाहिए अन्यथा ऐसी परिस्थिति मै आप कोर्ट मैरिज नही कर सकते है।

3. आपको कोर्ट मैरिज करने के लिए अपने माता-पिता की परमिशन लेने की जरूरत नहीं है पर आपकी उम्र बालिग होना चाहिए जिससे कि कोर्ट आपकी शादी को मंजूरी दे सकें

4. कोर्ट मैरिज करने के लिए आपके पास कोई अपना पहचान पत्र होना चाहिए। जैसे- आधार कार्ड, वोटर आईडी इत्यादि और इसके अलावा आप मानसिक रूप से इस शादी के लिए तैयार होना चाहिए।

5. कोर्ट मैरिज करने के लिए आपको पास 4 पासपोर्ट साइज फोटो और 2 गवाह होने चाहिए जो आपकी शादी की गवाही दे सके।

पढ़े- लव मैरिज कैसे करे

कोर्ट मैरिज कैसे करे(Court marriage kaise kare)

दोस्तों अगर आप कोर्ट मैरिज करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ऊपर दिए गए सारे टिप्स को फॉलो करना होगा तभी जाकर आप कोर्ट मैरिज कर सकते हैं जब आप इन सारे नियमों का पालन कर लेते हैं तो आपको सबसे पहले अपने साथी के साथ कोर्ट जाना होगा।

वहां पर आपको मैरिज ऑफिसर के सामने एक फार्म भरना होगा। जिसका शुल्क सामान्य तौर पर 500 रुपए होता है। मगर ये अलग अलग राज्यों मैं अलग अलग हो सकता हैं।

और फिर आपको रजिस्टार के सामने उपस्थित होना पड़ता है। जो आपकी शादी को मंजूरी देता है। और उसके बाद आपको शादी का प्रमाण पत्र दिया जाता है।

इस तरीके से आप आसानी से कोर्ट मैरिज कर सकते हैं पर कोर्ट मैरिज करने से पहले आपको एक बार अच्छे से फैसला लेना होगा कि क्या आप जैसे शादी करना चाह रहे हैं क्या वह आपके लिए सही है या फिर आप भावनाओं में बैठकर फैसला ले रहे हैं क्योंकि ऐसा करने से बाद में दो लोगों की जिंदगियां बर्बाद हो जाती हैं।

कोर्ट मैरिज करने के नियम:

आज रात में कोर्ट मैरिज करने का फैसला ले लिया है और आप ऊपर दिए गए सभी नियमों का पालन करते हैं तो आप आसानी से कोर्ट मैरिज कर सकते हैं पर कोर्ट मैरिज करने के बाद आप 1 साल तक किसी भी परिस्थिति में तलाक के लिए याचिका दायर नहीं कर सकते।

क्योंकि कोर्ट आपको इसकी परमिशन नहीं देता है इसीलिए अगर आपने एक बार शादी कर ली तो आपको 1 साल तक उसी के साथ रहना होगा विशेष परिस्थितियों में हम कोर्ट में इसके लिए याचिका दायर कर सकते हैं पर यह जरूरी नहीं होता कोर्ट हमारी याचिका पर ध्यान दे।

इसलिए अगर आप शादी करने का फैसला ले चुके है तो आपको इन बातो को याद रखना ज़रूरी है। जिससे की आगे चलकर आपको कोई परेशानी ना आ सके।

अगर आपको समाज शादी ना करने के लिए परेशान कर रहा है तो आप इसके लिए एक याचिका दायर कर सकते है जिसके बाद आपको आसानी से पुलिस की सहायता मिल जाएगी।

अगर आप किसी अंतर्जातीय समूह मैं विवाह करते है। तो सरकार आपको 2 लाख का इनाम देती है। पर ऐसी परिस्थिति मै एक का दलित समूह से होना जरूरी होता है।

पढ़े- कैसे पता करे लव मैरिज होगी या अरेंज मैरिज

कोर्ट मैरिज करने के बाद क्या करें:

अगर आप कोर्ट मैरिज कर चुके है तो अब आप कानूनी तौर पर पति पत्नी हो गए है। और आपको इसका एक प्रमाण पत्र भी दिया जाता है।

कोर्ट मैरिज करने के बाद आप अपनी जिंदगी आपने साथी के साथ आराम से जी सकते है। और अब आपको कोई परेशान नहीं कर सकता है।

अगर आपको कोई धमकी दी जाती है या परेशान किया जाता है। तो आप इसके लिए पुलिस मैं शिकायत कर सकते है और पुलिस आपकी पूरी मदद करेगी।

कोर्ट मैरिज करने के फायदे:

अगर आप कोर्ट मैरिज करने जा रहे है तो आपको इसके फायदे के बारे मैं भी पता होना चाहिए। वैसे तो कोर्ट मैरिज करने के बहुत सारे फायदे होते है। आजकल कोई भी ज्यादा तामझाम वाली शादियां नहीं करता क्युकी ये सब किसी को पसंद नही होता है।

अगर आप सिंपल तरीके से शादी करना चाहते है तो ये आपके लिए एक सही विकल्प हो सकता है। इसमें आपको शादी का प्रमाण पत्र भी मिल जाता है। जो की आप अरेंज मैरिज मै नही मिलता है।

ये बात तो आप भी जानते है की आजकल शादी का प्रमाण पत्र हर जगह जरूरी हो गया है। तो अगर आप कोर्ट मैरिज करते है तो आपको इसमें ये बेनिफिट मिल सकता है।

इसके अलावा आप फालतू के खर्चों से बच जाते है क्युकी ये तरीका बहुत ही आसान और सिंपल होता है। इसके आपका कुछ ज्यादा कुछ खर्चा भी नही आता है।

ज्यादातर लव मैरिज कोर्ट मै ही होती है तो ये भी कोर्ट मैरिज करने का एक फायदा है। क्युकी आप इसके बिना किसी डर के और किसी को साथ लिए बिना शादी कर सकते है। अगर आपका परिवार आपके खिलाफ है। और आपकी जान को खतरा है ऐसे मै आपको पुलिस सहायता भी दी जाती है।

Final word's

दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको हमारा आज का लेख Court marriage kaise kare in hindi जरूर पसंद आया होगा। मेने इसमें आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। फिर भी अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते है तो हमे कॉमनेट के माध्यम से पूछ सकते है। मैं उसका जवाब जरूर दूंगा।

पर आप कोर्ट मैरिज करने से पहले अपने साथी से इसके बारे मैं विचार जरूर कर ले अगर वो राजी है। तब ही आप शादी के लिए कोर्ट मै जाए क्युकी दोनो की सहमति होना भी जरूरी होता है।

अगर आप कोर्ट मैरिज करने का मन बना चुके हैं तो आप ऊपर दिए गए इन टिप्स को फॉलो करें और सारे नियम कानून कायदों से आप कोर्ट मैरिज के लिए मैरिज ऑफिसर के सामने याचिका दायर कर सकते हैं और अपने साथी के साथ खुशनुमा जीवन बिता सकते हैं इसके लिए आपको अग्रिम शुभकामनाएं।

अगर आपको ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करे और ऐसे ही इंट्रेस्टिंग आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहें। पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

Tage: Court marriage kaise kare in hindi, Court marriage kaise kare, कोर्ट मैरिज कैसे करे


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.