सच्चा प्यार क्या होता है |What is the true love in Hindi

सच्चा प्यार क्या होता है |What is the true love in Hindi

सच्चा प्यार क्या होता है:

हेल्लो कैसे हो आप सब आशा करता हूं आप ठीक होंगे। ये सवाल सबके मन में आता है कि आखिर सच्चा प्यार क्या होता है कैसे पता लगता है कि हमें सच्चा प्यार हो गया है अगर आप सच्चे प्यार के बारे में नहीं जानते तो आप बिल्कुल सही लेख पर आए है। आज आपको पता चलेगा कि सच्चा प्यार होता क्या है।

प्यार तो जीवन का महत्वूर्ण हिस्सा होता है। सबके जीवन में वो वक्त जरुर आता है जब सबको प्यार होता है। कोई हमें ऐसा मिल जाता है जिसको देखकर लगता है कि बस सारी जिंदगी इसके ही नाम कर दू दिन रात बस उसका ही ख्याल आता है। और हम सारी जिंदगी उसके साथ बिताने के सपने देखने लगते है पर आखिर सच्चा प्यार क्या होता कब है।

वैसे तो प्रेम की कोई परिभाषा नहीं होती है। इसे शब्दो मै लिखा नहीं जा सकता बस इसे हमें महसूस कर सकते है।
प्यार तो एक अनोखा अहसास होता है। जिसके बिना जीवन ही अधूरा लगता है।

सच्चा प्यार क्या होता है

1. जब सिर्फ उसका ख्याल आए

सच्चा प्यार क्या होता है |What is the true love in Hindi

जब भी हमें सच्चा प्यार होता है तो हमें बस इस इंसान का ख्याल आता है। हम सोचते ही कि काश वो हमारे पास होता हम दिन भर ना जाने कितने लोगो से मिलते है पर हमें रात को सिर्फ उसका ही ख्याल होता है। उसके ही सपने आने लगते है। सब होते है हमारे पास लेकिन हमें बस उसका ही इंतज़ार होता है।

उससे बात करने कि इच्छा होती है। उसे देखने की इच्छा होती और जब उसके सामने जाते है तो कुछ बोल नहीं पाते है। दिल कि धड़कने तेज हो जाती जब वो हमारे करीब आता है। सामने होता है तो लगता है बस उसे है देखते रहे उसका दिया हुआ दर्द भी अच्छा लगने लगता है।

हम सिर्फ उसकी खुशी के बारे में सोचते है। हम अपना कोई ख्याल नहीं होता है। हमें लगता है हम अपनी पूरी जिंदगी बस उसके ही नाम कर दे। हर पल उससे मिलने कि ख्वाहिश रहती है उसे देखने का मन करता है। जब भी उससे बात बात होती है एक अलग ही खुशी मिलती है। हम एक अलग दुनिया जीने लगते है। जिसकी हमने सिर्फ आज तक कल्पना ही कि थी।

2. जहां दिल का रिश्ता हो

जहां दिल का रिश्ता होता है सिर्फ वहां ही सच्चा प्यार हो सकता है। जहां हमें उसे पाने कि हसरत नहीं होती बस हमें खुश देखना चाहते है। जहां सिर्फ दिल की जरूरत होती है। हमें उसके जिस्म कि चाहता नहीं होती।

दुनिया मै सच्चा प्यार बहुत कम मिलता है। पर जिसको भी प्यार होता है उसकी तो दुनिया ही बदल जाती है। बस दिल मै उसके सिवा कोई दूसरा नहीं रहता किसी से बात करने का मन ही नहीं करता बस दिल करता है उसे सुनते रहे उसे देखते रहे हम अपनी एक अलग ही दुनिया मै खुश रहने लगते है। किसी से बात नहीं करते है।

ये अहसास अजीब सा होता है पर इससे अच्छा कोई अहसास भी नहीं हो सकता। प्यार तो दुनिया मै जीने का सहारा होता है। जिससे हम प्यार करते है उसके लिए कुछ भी कर सकते है। उसे दिल से चाहते है। बस हम उसे खुश देखना चाहते है उसे दुनिया कि सारी खुशी देखना देना चाहते है तब होता है हमें सच्चा प्यार और हमें उसके सिवा कोई दिखाई ही नहीं देता।

सब आसपास रहते है मगर हमें उसका ही बेसब्री से इंतजार रहता है। भूख नहीं लगती एक अलग ही तरह ही खुशी मिलती है। लगता है जैसे सब कुछ मिल गया हो अब कुछ पाने कि हसरत ही बाकी नहीं रही बस अगर वो साथ है तो दुनिया कि सारी जंग जीत सकते है। हम किसी से भी लड़ सकते है।

पढ़े- प्यार में धोका मिले तो क्या करे

3. सच्चे प्यार मै इंतज़ार होता है

वो कहते है ना जब प्यार होता है तो दुनिया ही बदल जाती है। यहां भी कुछ ऐसा ही होता है हमारे पास सब कुछ होता है। बस एक उसकी कमी रहती है सब लोग हमसे बात करना चाहते है पर हम उसके इंतज़ार में बैठे रहते है। जैसे जिंदगी का कोई मकसद ही ना रहा हो।

बस हम उसके साथ रहे उसे देखते रहे हर पल उसकी चाहता रहती है। हम उसके लिए दुआ करते है जो किसी कि बात नहीं सुनता था आज वो उसकी हर बात मानता है उसके लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाता है।

जो किसी का एक पल भी इंतज़ार नहीं करता था आज वो उसके एक मैसेज का भी बहुत ही बेसब्री से इंतज़ार करता है उसे लगता है बस ये ही अब मेरी दुनिया है। उसे उसके सिवा कुछ दिखता ही नहीं है।

सच्चे प्यार मै झूठ कि कोई जगह नहीं होता ये तो दिलों का रिश्ता होता है। यहां सब सच्चाई पर टिका होता है। हम किसी से अपने दिल का हाल कह नहीं सकते अगर उसका मैसेज ना आए तो चिंता होने लगती है। आखिर क्या हुआ होगा वो कैसी होगी वो ठीक तो होगी ना। हमें उसकी फिक्र होने लगती है।

पढ़े- किसी से प्यार हो जाएं तो क्या करना चाहिए

4. जहां हम दिल कि बात बता सके

पढ़े- लड़को कि कौनसी बात लड़कियों को अच्छी लगती है

सच्चा प्यार वहीं होता है जहां हम अपने दिल कि हर बात उससे कह सकते है। बिना ये सोचे कि वो हमारे बारे मै क्या सोचेगा जब हम दुनिया से फर्क पड़ता बंद हो जाता है। जब हमें सिर्फ उससे फर्क पड़ता है। जब हम किसी ओर देखना ही नहीं चाहते या ये कह सकते हो कि देखने का मन ही नहीं करता।

हम उससे दिल कि हर बात कह सकते है उसे गले से लगाकर रो सकते है। हमें उसके सामने कुछ भी बुरा नहीं लगता है। दिल कि हर बात उसे बता सकते है। उससे शेयर कर सकते है। जिंदगी मै उसके सिवा कोई अपना ही नहीं लगता जब वो छोड़कर जाने कि बात करती है तो दिल उदास हो जाता है। रोने का मन करता है।

हम सब पर गुस्सा कर देते है पर उस पर चाहकर भी गुस्सा नहीं कर पाते हम बस उसे खुश देखना चाहते है। उसकी हर खुशी का ख्याल रखना चाहता है। वो खुश रहे बस उसी मै हमारी खुशी होती है।

5. जहां कोई शर्त नहीं होती

सच्चे प्यार मै कभी कोई शर्त नहीं होती है। सब कुछ आधा आधा होता है। हम उससे कुछ लेना नहीं चाहते पर उसे सब कुछ देना चाहते है। हमें लगता है बस वो ही हमारी जिंदगी है उसके सिवा कुछ है ही नहीं।

कोई जबरदस्ती नहीं होती बस दिल का रिश्ता होता है वो पास नहीं होती पर भी उसका ख्याल आता है। हम भी रातो को सोचने लग जाते है। हमें भी उसका हर जगह अहसास होता है। जहां सिर्फ उसकी खुशी मायने रखती है। हमें हमारी कोई परवाह नहीं होती हमें लगता है। बस हमें उसे देखते रहे ओर जिंदगी उसके साए मै गुजर जाए।

जब भी मन कभी उदास होता है उससे बात करने को दिल करता है। उससे बात करके अच्छा लगता है सब कुछ ठीक हो जाता है। हमें उसकी बाते सुनना भी अच्छा लगता है। उससे लड़ाई करना रूठ जाना फिर जब वो मनाए तो खुश हो जाना ये सब सच्चे प्यार कि निशानी होती है। जिंदगी का मकदस बन जाता है वो। हमारी मंजिल बन जाता है वो।

हम उसके हर कॉल का इंतज़ार करते है बस सुनते रहे ये चाहत करते है। कभी कभी लगता है काश वो हमारे होता है। बहुत सी बार उसे देखना भी नसीब नहीं होता। पर हम उसकी तस्वीर को देखकर ही खुश रहते है। उसे प्यार करने लगते है पर उसे बताते नहीं है। क्युकी खुद को ही अहसास नहीं होता कि क्या करना चाहिए।

पढ़े- कैसे पता करें गर्लफ्रेंड धोका दे रही है

6. Final words

दोस्तो ये था आज का हमारा आर्टिकल सच्चा प्यार क्या होता है मै आशा करता हूं कि आपको पसंद आया होगा। जब भी हमें सच्चा प्यार होता है तो ये सब हमारे साथ जरुर होता है। ओर प्यार तो सबके जीवन का हिस्सा होता है। अगर जिंदगी मै प्यार ही नहीं होगा तो कुछ भी नहीं होगा। सच्चा प्यार नसीब वालो को मिलता है पर जब मिलता है तो दुनिया कि हर खुशी मिल जाती है।

अगर आपको भी किसी से सच्चा प्यार हुआ हो तो आप भी हमें कॉमेंट करके जरुर बताएं और अपनी कहानी हमारे साथ जरुर शेयर करे। अगर आपको ये पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो ओर परिवार के साथ फेसबुक और ट्विटर पर जरुर शेयर करे। ओर हजारे ब्लॉग के न्यूजलेटर को अभी सब्सक्राइब करे ताकि आने वाले पोस्ट कि नोटिफिकेशन आपको मिल सके। आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

पढ़े- लड़कियां लड़कों में क्या नोटिस करती है

Tage: सच्चा प्यार कैसे होता है, सच्चे प्यार के संकेत, सच्चा प्यार क्या होता है, What is true love in hindi

2 टिप्पणियाँ

Do not enter any spamming comment

  1. Dil ko kuch samgh nhi aata dil bahut paresan sa hai zanab

    जवाब देंहटाएं
  2. Aapne bilkul sahi kaha ❤️
    I think we love each other but can't say...
    Special bahut hai... Meri life me.. shyd parents ke alawa koi raha nahii meri life me uske jitna special ki... Mei khud ko badal... Pata.. keh nhii skta bas feel hota hai.. wait kr rha hu bs

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

Do not enter any spamming comment