Love Marriage Ke Fayde। लव मैरिज के फायदे

Love Marriage Ke Fayde। लव मैरिज के फायदे

लव मैरिज के फायदे:

हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आज मैं फिर आप सबके लिए इंटरेस्टिंग पोस्ट Love marriage ke fayde। लव मैरिज के फायदे लेकर आया हूं शादी हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण फैसला होता है जो हमें खुद ही लेना पड़ता है पर बहुत से लोगों को समझ नहीं आता कि उन्हें शादी लव मैरिज करनी चाहिए या फिर अरेंज मैरिज अधिकतर भारतीय समाज में और भारतीय परंपरा में अरेंज मैरिज को ही महत्व दिया जाता है क्योंकि यहां पर हमें माता-पिता की मर्जी से शादी करनी होती है।

और माता-पिता कभी भी लव मैरिज के लिए मंजूरी नहीं देते पर बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर लव मैरिज सही होती है या गलत लव मैरिज करने के क्या फायदे होते हैं सब इसके बारे में जानना चाहते हैं अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उससे लव मैरिज करना चाहते हैं तो आपको उसके फायदों के बारे में भी पता होना चाहिए अगर आप ही आर्टिकल पढ़ रहे हैं मतलब आप लव मैरिज के फायदे नहीं जानते तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के आज की पोस्ट।

Love marriage ke fayde। लव मैरिज के फायदे

Love marriage ke fayde। लव मैरिज के फायदे

1. दोस्तों अगर आप  भी आप लव मैरिज करना चाहते हैं तो आप ये जरूर जानना चाहते होंगे कि लव मैरिज के फायदे क्या होते हैं पर इससे पहले आपको किसी से प्यार होना जरूरी है क्योंकि अगर आपको किसी से प्यार नहीं होगा तो आप लव मेरी नहीं कर सकते अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो आप उससे लव मैरिज कर सकते हैं इसके आपको बहुत सारे फायदे भी होते हैं।

2. लव मैरिज करने से आपको अपना मनचाहा जीवनसाथी मिलता है जिसके साथ आप अपनी जिंदगी बिताने के सपने देख रहे थे और आप जीवन भर सुखी रहते हैं क्युकी आप पहले से एक दूसरे को जानते हैं और एक दूसरे को समझते हैं क्युकी शादी में सबसे जरूरी बात यही होती है कि हम एक दूसरे को समझे जाने अगर आप  एक ऐसे इन्सान से शादी करते है।
 
जिसको आप जानते नही है समझते नही है तो ऐसे में आप शादी में बहुत सारी परेशानियां आती हैं और रोजाना के लड़ाई झगड़े होते हैं पर लव मैरिज में ऐसा नहीं होता है क्योंकि लव मैरिज में हम एक दूसरे को पहले से जानते हैं एक दूसरे के साथ पहले से वक्त बिताया होता है इसीलिए हम लव मैरिज को आसानी से जीवन भर निभा सकते हैं तो आपको लव मैरिज के फायदे के बारे में कुछ जानकारी तो मिल ही नहीं हुई।

पढ़े: सच्चा प्यार क्या होता है

3. दोस्तों अगर आप लव मैरिज करते हैं तो इसका एक फायदा यह भी है कि आप अपने साथी के साथ शुरू से ही रिलेशन में आ सकते हैं क्योंकि यह बात सभी जानते हैं अगर हम किसी अनजान व्यक्ति से शादी करते हैं जिसको हम नहीं जानते तो हम उसके साथ तुरंत रिलेशन में नहीं आ सकते हैं क्योंकि सबसे पहले फिलिंग्स आना जरूरी है और प्यार होना जरूरी है जब तक प्यार नहीं होगा तब तक शादी नहीं चल सकती इसीलिए अगर आप लव मैरिज करते हैं तो आपको यह फायदा जरूर होता है कि आप अपने साथी के साथ रिलेशनशिप में आ सकते हैं।

पढ़े: लव मैरिज कैसे करे

4. दोस्तों लव मैरिज करने का एक फायदा यह भी है कि आपको अपने विवाहित जीवन में बहुत आनंद मिलता है और सुख की प्राप्ति होती है क्योंकि जब हम एक दूसरे को जानते हैं तो प्यार करने में भी मजा आता है और यही प्यार हमारे जीवन को खुशहाल बनाता है क्युकी विवाहित जीवन में प्यार का होना बहुत ही जरूरी है तो इससे आपको रोमांस करने में भी मजा आएगा तो अब लव मैरिज के फायदे के बारे में कुछ और जान लेते हैं।

पढ़े: कोर्ट मैरिज कैसे करे

5. अगर आप किसी से प्यार करते हैं उससे ही लव मैरिज करते हैं तो आपको अपने दिल की बात उसे बताने में आसानी होगी क्योंकि आप एक दूसरे को पहले से ही समझते हैं और जानते हैं कि कौन कैसा है क्योंकि अगर आप एक नए रिश्ते में बनते हैं उसको आप नहीं जानते तो उसे समझना बहुत मुश्किल होता है और कहीं बाहर उसी की वजह से लड़ाई झगड़े होते रहते हैं।

Love marriage ke fayde

6. अगर आप लव मैरिज करते हैं तो आप अपने सारे सपनों को पूरा कर सकते हैं क्योंकि इसकी एक बड़ी वजह है अगर हम किसी से सच्चे दिल से प्यार करते हैं और वह अगर हमारे साथ होता है तो हम किसी भी परेशानी का सामना आसानी से कर सकते हैं अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उससे ही लव मैरिज करते हैं तो वह जीवन भर के लिए आपका साथ ही बन जाता है और आपके हर अच्छे काम में आपका साथ देता है और हमेशा कदम से कदम मिलाकर आपके साथ चलता है इससे भी आपको जीवन की कोई भी राह मुश्किल नहीं लगती यह लव मैरिज के फायदों में से एक सबसे बड़ा फायदा है।

पढ़े: कैसे पता करे लव मैरिज होगी

7. पर दोस्तों अगर किसी चीज के फायदे हैं तो उसके नुकसान भी होते हैं और आप को उनके बारे में भी जान लेना चाहिए अगर आप किसी से लव मैरिज कर रहे हैं तो आपको पहले यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए क्या आप एक दोनों एक दूसरे से सच्चा प्यार करते हैं या आप दोनों एक दूसरे को समझते हैं क्या आप में सहनशक्ति है क्या आप कंप्रोमाइज कर सकते हैं अगर आप यह सब नहीं कर सकते तो लव मैरिज आपके लिए नहीं है।

क्योंकि लव मैरिज में झगड़े भी होते हैं और एक जने को कॉम्प्रोमाइज करना ही पड़ता है पर अगर आप कंप्रोमाइज नहीं करते हैं तो इससे आपके रिश्ते पर असर पड़ता है और कुछ ही दिनों में आपकी लव मैरिज बर्बाद हो जाती है इसीलिए आप पहले यह समझ ले और अपने साथी से पूछ ले की क्या वह आपके साथ जिंदगी भर रहना चाहता है, चाहती है तभी आप लोग लव मैरिज करने का फैसला करें अन्यथा आप को यह फायदे नहीं और नुकसान हो सकते हैं।

8. दोस्तों आपको मैंने यहां लव मैरिज के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में समझा दिया है अगर आपका फिर भी कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं हम उसका जवाब जरूर देंगे। पर दोस्तों आप लव मैरिज करने से पहले अपने साथी से अवश्य पूछने की क्या वह आपके साथ जिंदगी बिताना चाहता है क्या चाहती है।

इंस्टाग्राम पर लड़की कैसे पटाए

क्या वह आपके साथ जीवन भर रिश्ता निभा सकता है क्योंकि लव मैरिज में लड़ाई झगड़े आम बात होती हैं पर अगर हम दोनों को एक दूसरे से प्यार से समझाएं तो बात आराम से समझ जाती है पर अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी लव मैरिज बर्बाद हो सकती है और जब हमें कोई ऐसा इंसान छोड़कर जाता है जिससे हम बहुत प्यार करते हैं तो हमारी हालत बहुत बुरी हो जाती है और इससे हमारी पूरे जीवन पर प्रभाव पड़ता है तो आप लोग मैरिज करने से पहले यह बातें जरूर सोच और समझ ले अगर आपने प्यार किया हुआ तो आप यह बात जरूर समझेंगे

9. आशा करता हूं आपको हमारा आज का आर्टिकल Love marriage ke fayde। लव मैरिज के फायदे जरूर पसंद आया होगा अगर आपको यह अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों मित्रों और परिवार वालों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और ऐसे ही इंटरेस्टिंग आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहें पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

Do not enter any spamming comment