Health Is Wealth In Hindi Essay | स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है निबंध

Health Is Wealth In Hindi Essay|स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है निबंध

Health is wealth essay in Hindi

हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आज मैं फिर आप सबके लिए Health is wealth essay in Hindi एक निबंध लेकर आया हूं हम सब आजकल स्वास्थ्य के प्रति कितने सजग हैं यह बात तो हम सभी जानते हैं इसीलिए ही कहा जाता है Health is wealth और बहुत से बच्चों और विद्यार्थियों को इस विषय पर निबंध लिखने के लिए दिया जाता है।।

लेकिन वह आसानी से इसके ऊपर निबंध नहीं लिख पाते हैं इसलिए आज का आर्टिकल उन सभी बच्चों के लिए है जिनको हेल्थ इज वेल्थ पर निबंध लिखना है यह आर्टिकल आपकी निबंध लिखने में बहुत ज्यादा मदद करेगा।।

Overview

  • स्वास्थ्य ही धन है
  • स्वस्थ रहने के तरीके
  • स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव
  • किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
  • उपसंहार

Health is wealth in hindi essay | स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है निबंध

Health is wealth in hindi essay | स्वास्थ्य ही वास्तविक धन है निबंध

1. स्वास्थ्य ही धन है

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमें भूल जाते हैं कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन होता है अगर हमें हमारा ख्याल नहीं रखा तो हमारे पास कुछ भी नहीं रहेगा क्योंकि जब तक हमारी स्वास्थ्य सही नहीं है तब तक हम भी सही नहीं है आपने एक कहावत तो जरूर सुनी होगी स्वस्थ शरीर में ही एक अच्छा दिमाग निवास करता है इसीलिए सबसे पहले आपका शरीर स्वस्थ होना चाहिए अगर आपका शरीर स्वस्थ होगा तो आपका हर काम में मन रहेगा और आप अच्छे से हर काम को कर पाएंगे।।

लेकिन क्या आप जानते हैं भारत में बहुत ज्यादा मौतें इसी वजह से हो जाती है क्योंकि हम अपने स्वास्थ्य का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखते हैं वह इसलिए होता है क्योंकि हम आजकल पैसो के पीछे ज्यादा भागते हैं और हम अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बिल्कुल ही भूल जाते हैं।।

अगर आप अपने साथ रख या नहीं रखेंगे तो फिर आप इस दुनिया में ज्यादा दिन तक जीवित नहीं रह सकते हैं क्योंकि आजकल को कोरोना जैसी महामारी के समय अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है आपका जीवित रहना बहुत ही मुश्किल हो सकता है इसीलिए आप अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान दें इसीलिए कहा जाता है Health is wealth स्वास्थ्य ही धन होता है।।

2. स्वस्थ रहने के तरीके

दोस्तों यह तो आपने जान ही लिया किस वास्ते हमारे लिए कितना जरूरी होता है पर क्या आप भी जानते हैं कि स्वस्थ रहने के कौन-कौन से तरीके हो सकते हैं। क्योंकि अगर आप को स्वस्थ रहने के तरीकों के बारे में पता नहीं होगा तो आप स्वस्थ कैसे रह पाएंगे इसीलिए अगर आपको अपने ऊपर ध्यान देना है तो आपको पता होना चाहिए कि आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल कैसे रखना है।।

बहुत से लोग अपने खानपान में बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और वह कुछ भी खा लेते हैं जिसकी वजह से अनेक सारी बीमारियां होने घेर लेती हैं और ये बीमारियां कब हद से ज्यादा बढ़ जाती है यह हम भी नहीं जानते तो यह बीमारियां एक दिन आप की मौत की वजह भी बन सकती है तो इसीलिए आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।।

आपको खाने में हमेशा संतुलित भोजन नहीं करना चाहिए खाना खाने के बाद आपको पहनना चाहिए खाना खाने के तुरंत बाद आपको कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना चाहिए ताकि आप लंबी उम्र के साथ-साथ अपने परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिता सकें।।

मित्रता पर निबंध

3. स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव

ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं जिनसे हमारे स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि आजकल के जीवन में प्रदूषण और बीमारियां इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि अगर हम हमारे शरीर का अच्छे से ख्याल नहीं रखेंगे तो हम बहुत ही जल्दी बीमार पड़ सकते हैं और यह आपके लिए बहुत ही बड़ा खतरा साबित हो सकता है।।

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आप घर से बाहर जाते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें और अपने चेहरे पर आप सनस्क्रीम जरुर लगाए ये आपको सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाती है।।

अगर आप धूप नहीं लेंगे तो आपके अंदर विटामिन डी की कमी हो जाएगी जिससे कि आप बीमार पड़ सकते है आपके शरीर के अंदर बहुत सारी कमियां आ सकती है तो आपको इस बात का ख्याल जरुर रखना है तभी आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे पाएंगे अगर आप Helath is wealth वाले फार्मूले पर काम करते है तो आप आसानी से स्वस्थ रह सकते हैं।।

4. किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातें को ख्याल रखना होगा तभी आप अपने स्वास्थ्य पर अच्छे से ध्यान दे पाएंगे आपको बुरी आदतें सहने से दूरी बनाए रखनी है शराब सिगरेट और तंबाकू जैसे उत्पादों का सेवन बिलकुल भी नहीं करना है।।

आजकल पुराना जैसी महामारी के दौर में बिना मास्क की आपको बाहर नहीं जाना है आपको समय समय पर अपने हाथो को सेनेटाइज करते रहना है और उन्हें साफ करते रहना है ताकि कोई भी कीटाणुओं आपके हाथों पर मौजूद ना रहे।।

आप को बाहर से लाई गई चीजों को हमेशा ठंडे पानी से धो कर ही उपयोग में लेना है आपको अपने घर में साफ सफाई रखनी है फालतू पानी आसपास जमा नहीं होने देना है जिससे मच्छर और कीटाणु पन पर जिससे कि आपको मलेरिया या बुखार हो जाए इस बात को आप का खास ख्याल रखना है।।

अपने घर में शौचालय का ही प्रयोग करना है अगर आपके घर में शौचालय नहीं है तो आपको शौचालय बनवाना है शौच करने के लिए आपको बाहर बिल्कुल भी नहीं जाना है और शौच करने के बाद अपने हाथों को साबुन से जरुर धोना है।।

5. उपसंहार

आज के निबंध ने हमने Health is wealth पर चर्चा की है और स्वास्थ्य के बारे में सारी जानकारियों को विस्तार से समझा है इसीलिए हमें कहते हैं कि स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धर्म होता है क्योंकि अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं होगा तो आप कुछ भी नहीं कर पाएंगे।।

यह बात तो आप भी जानते हैं कि जब इंसान स्वस्थ होता है तो उसका दिमाग भी बहुत अच्छा चलता है और अगर इंसान स्वस्थ नहीं होगा तो उसको बहुत सारी बीमारियां घेर लेंगे और वह बिल्कुल साए हो जाएगा और उसकी मदद करने वाला भी कोई नहीं होगा।।

तो आपको आज से इस बात का ध्यान जरूर रखना है यह आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना है और स्वास्थ्य के प्रति अपनी सारी जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए हेल्थ इज वेल्थ मिशन को आगे की ओर ले जाना है।।

अन्य महत्वपूर्ण बातें

  1. इस निबन्ध की सहायता से आप अपना निबन्ध तेयार कर सकते है
  2. स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें
  3. स्वास्थ्य ही धन है उसको अपने जीवन में अपना ले
  4. अपने साथ-साथ अपने परिवार वालों का भी ख्याल रखें और बाकी लोगों को भी हेल्थ इज वेल्थ के बारे में बताएं

Health is wealth essay in Hindi: दोस्तो आज का हमारा निबन्ध Health is wealth आपको कैसा लगा आप हमें कॉमनेट करके जरुर बताएं और ऐसे ही इंटरेस्टिंग आर्टिकल पढ़ने ले लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहे आपका बहुत बहुत आभार।।

एक टिप्पणी भेजें

Do not enter any spamming comment