Mere jeevan ka lakshya essay in hindi। मेरे जीवन का लक्ष्य

Mere jeevan ka lakshya essay in hindi। मेरे जीवन का लक्ष्य

Mere jeevan ka lakshya par nibandh:

हेल्लो कैसे हो आप लोग होप करता हूं ठीक होंगे आज में आप सब के लिए मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध लेकर आया हूं। दोस्तों हम सब के जीवन में कोई ना कोई लक्ष्य जरूर होता है और हम उस लक्ष्य को पाने के लिए अपनी पूरी जी जान लगा देते हैं अगर आपके जीवन में लक्ष्य नहीं है तो फिर आपका जीवन भी बेकार है हमें अपने जीवन में एक लक्ष्य जरूरत ना चाहिए और उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए हम आखिरी दम तक कोशिश करना चाहिए।।

Mere jeevan ka lakshya essay in hindi। मेरे जीवन का लक्ष्य


Mere jeevan ka lakshya essay in hindi। मेरे जीवन का लक्ष्य

1.मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध

आज के इस दौर में जहां हर कोई एक दूसरे से आगे निकलने की कोशिश करता है और अपने लक्ष्य को पाने के लिए वह कुछ भी कर सकता है इसीलिए हर इंसान के जीवन का एक निश्चित लक्ष्य होना जरूरी है उसी लक्ष्य के अनुसार उसे अपने जीवन में कार्य करना चाहिए ताकि वह अपने लक्ष्य को जल्दी से जल्दी पा सके सभी लोगों से अलग-अलग लक्ष्य होते हैं किसी का लक्ष्य होता है कि उसे डॉक्टर बनना है!!

और समाज की सेवा करनी है किसी का लक्ष्य होता है कि उसे समाज सेवक बनना है उसे भी समाज की सेवा करनी है किसी का लक्ष्य है उसे पुलिस सेवा में जाकर देश की सेवा करनी है इसी तरह सभी लोगों के अलग-अलग लक्ष्य होते हैं और लक्ष्यों को पाने के लिए हमें दिन रात मेहनत करनी पड़ती है तभी हम इस लक्ष्य को पा सकते हैं।।

पढ़े: प्रदूषण पर निबंध

2. जीवन का लक्ष्य पाने के लिए क्या करे

हमें अपने जीवन के लक्ष्य को पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है जीवन का लक्ष्य इतनी आसानी से नहीं मिल जाता अगर आपने कुछ सोचा है तो महज उससे सोचने से ही कुछ नहीं होगा आपको उसके लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ेगी तभी आप उस लक्ष्य और उस मुकाम तक पहुंच पाएंगे जिसकी सपने सपने खुली आंखों से देखे थे।।

अगर आप अपने जीवन के लक्ष्य के प्रति सोचते हैं और अपने जीवन के लक्ष्य को पाना चाहते हैं तो आपको अपने मूल्यों से समझौता करना पड़ेगा आपको इतनी मेहनत करनी पड़ेगी जितनी मेहनत कोई दूसरा न कर पाए हो क्योंकि अगर आपको किसी से आज निकलना है तो आपको उससे ज्यादा काम भी करना पड़ेगा अगर आप अपने जीवन के लक्ष्य को पाना चाहते हैं!!

तो आपको बुरे लोगों का साथ छोड़ना पड़ेगा आपको ऐसे लोगों के साथ रहना पड़ेगा जो आप को मोटिवेट करते हैं और आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देते हैं आपको बुरी संगत बुरी चीजों का साथ छोड़ना पड़ेगा तभी आप अपने जीवन के लक्ष्य को आसानी से पा सकते हैं और जो आपने सपना देखा था आप उस सपनों को पूरा कर सकते हैं।।

पढ़े: बेटी बचाओ पर निबंध

3. मेरे जीवन का लक्ष्य क्या है

सबके जीवन का लक्ष्य लक्ष्य होता है और सबको अपने लक्ष्य बनाना पड़ता है इसीलिए आपको भी अपने जीवन का एक लक्ष्य अवश्य रखना चाहिए जैसे कि मेरे जीवन का लक्ष्य है कि मुझे एक आईपीएस ऑफिसर बनकर देश की सेवा करनी है इसी तरह आप भी अपने जीवन का एक लक्ष्य जरूर बनाएंगे और अगर आप उस लक्ष्य में कामयाब हो जाते हैं तो आप अपने जीवन का सपना पूरा कर सकते हैं जो आपने अपने आपसे देखा था और जिसे पूरा करने के लिए आप पूरी मेहनत कर रहे थे।।

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको अपने जीवन का लक्ष्य पता ही नहीं होता है कि उनको अपने जीवन में क्या करना चाहिए ऐसे लोग कभी भी अपने जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते हैं क्योंकि जिन लोगों को मंजिल का पता ही नहीं होता उस मंजिल तक कैसे पहुंच पाएंगे अगर आप रास्ते में सफर करना है तो आपको मंजिल का पता होना चाहिए कि आप कहां जा रहे हो और उस मंजिल तक जाने के लिए आपको कितनी मेहनत करनी पड़ेगी और किन-किन कठिन भरे के रास्तों से आपको गुजारना पड़ेगा!!

पढ़े: दीवाली पर निबन्ध

4. जीवन के लक्ष्य मै आने वाली परेशानियां

यह बात तो स्वभाविक है कि अगर आप अपने जीवन का कोई लक्ष्य पाना चाहते हैं उसके लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं तो आपके रास्ते में बहुत सारी परेशानी आएंगे जिनका सामना तो करना पड़ेगा पर अगर आप अपने लक्ष्य के प्रति ईमानदार हैं और अगर आप स्तर पहुंचना चाहते हैं तो आप कौन परेशानी से घबराना नहीं है क्योंकि अगर आप एक बार यह सोच लेंगे कि आपको उस लक्ष्य तक जाना ही है तो फिर आपको उस लक्ष्य तक पहुंचने से कोई भी नहीं रोक सकता है इसीलिए आपको अपने जीवन में लक्ष्य जरूर बनाना चाहिए!!

आने वाली परेशानियों से नहीं लगाना चाहिए आपको सिर्फ इतना सोचना चाहिए कि आप को अपने जीवन में वह लक्ष्य को पाना है जो आज तक किसी ने नहीं पाया हो आपको अपने सपनों को पूरा करना है जो आपने अपने माता-पिता के लिए और खुद के लिए लिखा था आपको अपना नाम रोशन करने के साथ देश का नाम रोशन करना है आपको अपने मां-बाप के सपनों को पूरा करना है आपको अपनी खुद की जिंदगी को सवारना है उसकी जिंदगी को एक नई दिशा देना!!

पढ़े: होली पर निबन्ध

5. जीवन के लक्षय में नेगेटिविटी

जब आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए कोशिश करेंगे तो आपके जीवन में बहुत सारी नेगेटिविटी आएगी अब वह साथ में डर लगता है कि इससे आपको लड़ना होगा क्योंकि आपके जीवन में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो आपको यह कहेंगे कि आप तुम यह नहीं कर सकते हो।।

लेकिन आपको उनकी बातों को दिल पर नहीं लेना है और आप किसी भी सोचना है कि जो लोग आपसे कह रहे हैं कि तुम नहीं कर सकते हो तुम्हें वह चीज करके ही दिखानी है और अपने लक्ष्य को पाने के लिए पूरी जी जान लगा देनी है क्योंकि अगर तुम सच्चे दिल से मेहनत करते हो तो एक दिन मंजिल तुम्हारे कदमों में होगी तुम उस मंजिल का जश्न बड़ी शानदार तरीके से मना रहे होगे!!

जो भी तुम्हारे जीवन के लक्ष्य के बीच में आ रहा है तुम उस हर इंसान को अपनी जिंदगी से दूर कर दो और सिर्फ और सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान दो क्योंकि ऐसे लोगों को आगे बढ़ने से रोकते हैं और आपके अंदर भी नेगेटिविटी भर देते हैं यह लोग आपका कभी भी भला नहीं चाहते हैं इसीलिए आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान देना है और एक दिन अपनी मंजिल को पाना है!!

इन्हें भी पढ़े
स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध
जीवन का लक्ष्य निबंध
प्रदूषण पर निबंध
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध

6. उपसंहार

इन सारी बातों से यही निष्कर्ष निकलता है कि जो लोग अपने जीवन में कोई लक्ष्य नहीं रखते हैं वह लोग कभी भी जीवन में आगे नहीं बढ़ पाते हैं और उनके जीने का कोई मतलब नहीं होता है क्योंकि अगर आपके जीवन का कोई अच्छी नहीं है तो आप का जीना भी बेकार है इसीलिए आप अपने जीवन का कोई लक्ष्य बनाएंगे और उस लक्ष्य को पाने के लिए अपनी आखिरी सांस तक कोशिश कीजिए अगर आप मेहनत करते हैं तो आप अपने लक्ष्य को पाने में सफल हो जाएंगे।।

मेरे जीवन का लक्ष्य: मै आशा करता हूं आपको हमारा आज का निबंध Mere jeevan ka lakshya essay in hindi। मेरे जीवन का लक्ष्य जरुर पसंद आया होगा कोई सवाल है तो कॉमेंट करे और इसे शेयर करना ना भूले !!


2 टिप्पणियाँ

Do not enter any spamming comment

  1. हम्म गुड दिवेश.. यह थीम अच्छा लुक देख रहा है और आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो आप अपने टेम्प्लेट में देख ले की आपने सारे कोड्स सही से Optimize कर दिए थे न.. अगर सब ठीक है तो इनकम भी आ जायेगी . और रही बात मेरे थीम की तो मेरी साईट WordPress पर होस्ट है उसमे थीम का उपयोग होता है और ब्लॉगर पर टेम्पलेट का.. बाकी काम करते रहो इनकम अपने आप आती रहेगी आप पीछे. Best of luck

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

Do not enter any spamming comment