पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे | Pimpel hatane ke gharelu nuskhe

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे | Pimpel hatane ke gharelu nuskhe

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे बताइए:

पिम्पल हटाने का तरीका इन हिंदी: हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आज मैं फिर आप सबके लिए एक और इंटरेस्टिंग आर्टिकल पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे | Pimpel hatane ke gharelu nuskhe लेकर आया हूं आप सपने कभी ना कभी यह सवाल गूगल पर जरूर सर्च किया होगा कि हम हमारे चेहरे पर से पिंपल कैसे हटा सकते हैं।।

क्योंकि जब एक बार हमारे चेहरे पर पिंपल आ जाते हैं तो फिर उनका चेहरा नामुमकिन हो जाता है और हम बहुत सारे उपयोग करते हैं पर फिर भी पिंपल हमारे चेहरे पर से जा नहीं पाते इसीलिए मैं अपना जिनकी मदद से आप आसानी से पिंपल्स को हटा सकते हैं।।

Overview

  • नीबू से पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे
  • नीम से पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे
  • चावल से पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे
  • चंदन से पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे से पिंपल कैसे हटाए घरेलू उपाय?

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे | Pimpel hatane ke gharelu nuskhe

1. नीबू से पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

दोस्तों नीबू तो हमारे घर में बहुत ही आसानी से मिल जाता है और इसके बारे में तो आप सभी जानते होंगे प्राकृतिक औषधि है जिसे हम खाने में काम में लेते हैं पर क्या आप जानते हैं नींबू आपके चेहरे पर से पिंपल हटाने में बहुत ही असरदार साबित हो सकता है।।

अगर आपके घर में नींबू नहीं है तो तो आप मार्केट से आसानी से जाकर नींबू खरीद कर ले आइए और उसके बाद आप नींबू के रस को एक बॉल में निचोड़ दीजिए जैसे ही नीबू का रस पूरा बाउल में आ जाए आपको उसे एक कोटन की सहायता से या फिर अपनी उंगलियों से अपने पूरे चेहरे पर लगाना है जहां जहां भी आप पिंपल्स हो रहे हैं वहां वहां आप नीबु के रस को लगा ले।।

दोस्तों नींबू के रस को लगाने से पहले आपको एक सावधान जरूरत नहीं है क्योंकि सभी की त्वचा का अलग-अलग होती है किसी भी तो जब होती होगी सबकी होती है तो किसी की त्वचा बहुत ही तैलीय होती है अजर आपकी स्किन भी रूखी की और ड्राई है तो आपको नींबू का प्रयोग अपने चेहरे पर बिल्कुल भी नहीं करना है क्योंकि इससे आपके चेहरे पर जलन हो सकती है और अगर आपके चेहरे पर जलन होती है तो आप तुरंत उसे ठंडे पानी से धो ले।।

2. नीम से पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

दोस्तों आज कल नीम के बारे में कोन नहीं जानता नींद छाया देने के साथ-साथ उन्होंने मुझे साथ-साथ पिंपल्स के लिए भी असरदार साबित हो सकता है। अगर आपके चेहरे पर बहुत सारे पिंपल्स रहते हैं और अनेक करने के बाद चेहरे से खत्म नहीं हो रहे हैं तो आपको अपने चेहरे पर रिक्वेस्ट जरूर आना चाहिए या आपके लिए बहुत ही असरदार हो एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है।।

दोस्तों सबसे पहले आपको नीम की पत्ती तोड़कर ले आनी है और उसके बाद आपको ठंडे पानी से उसे धो लेना है ताकि उसके अंदर की गंदगी निकल जाए और फिर आपको उसका एक पेस्ट बना लेना है जो आपके चेहरे पर आसानी से लग सके

आप चाहे तो नीम के पेड़ में गुलाब जल मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं गुलाब जल आपकी त्वचा की रंगत निखारने में आपकी त्वचा की मदद करता है इसीलिए आप गुलाब जल मिलाकर नीचे पेस्ट को पिंपल्स वाली जगह पर लगाएं और उसे थोड़ी देर तक लगा रहने दें उसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें यह आपको कम से कम 3 महीने तक करना है उनकी पिंपल इतनी आसानी से जाते नहीं है।।

और अगर आप पिंपल से ज्यादा ही परेशान है आपकी पूरे चेहरे पर पिंपल्स हो रहे हैं तो आपको सुबह-सुबह नीम के 4 पत्ते रोजाना खा लेने हैं और उसके बाद कुल्ला करके पानी पी लेना है इससे आपके अंदर जो भी प्रॉब्लम होगी वह एकदम सही हो जाएगी और आप का पाचन तंत्र तंदुरुस्त हो जाएगा जिससे भी आपके चेहरे पर पिंपल्स नहीं होंगे।।

3. चावल से पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

दोस्तों यह भी आपके लिए एक बहुत ही असरदार तरीका साबित हो सकता है अगर आपको चेहरे पर पिंपल जाने का नाम नहीं ले रहे हैं और आप ऊपर दिए गए सारे तरीके आजमा चुके हैं तो आपको एक बार चावल वाला तरीका भी आजमा कर देख लेना चाहिए हो सकता है इससे आपके चेहरे के पिंपल्स हमेशा के लिए चले जाएं।।

सबसे पहले आपको चावल लेना है और उसको आपको गला देना है रात भर चावल को ऐसे ही ठंडे पानी में गले रहने देना है
सुबह उठकर आपको जो भी चावल का पानी निकले उसे अपने चेहरे पर लगा लेना है और चावल का एक पेस्ट बनाकर अपने पिंपल्स वाली जगह पर लगा लेना है।।

यह पेस्ट करीब आपको 1 से 2 घंटे तक अपने चेहरे पर रखना है जिससे कि आपकी पिंपल्स के अंदर की जो भी गंदगी है उसे यह चावल खींच कर बाहर निकाल दो और फिर उसके बाद आपको ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लेना है आप यकीन नहीं करेंगे जैसे ही आप चावल का फेस बनाए रखना चेहरे पर लगाएंगे तो आपका चेहरा पहले से ज्यादा खिला हुआ दिखाई देगा और पिंपल्स की काफी हद तक कम हो जाएंगे।।

4. चंदन से पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे

दोस्तों आप के चेहरे पर से पिंपल हटाने के लिए भी चंदन एक बहुत अच्छा तरीका साबित हो सकता है अगर आप चंदन के फायदे के बारे में नहीं जानते तो आपको चंदन के फायदों के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए चंदन हमारी स्किन को डिटॉक्स करता है और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।।

अगर आप पिंपल से परेशान है तो आपको बाजार से जाकर चंदन खरीद लाना है चंदन आपको पाउडर के रूप में और लकड़ी के रूप में भी मिल सकता है अगर आप पाउडर वाला चंदन लेना चाहते हैं तो आप उसे भी ला सकते हैं और उस में बहुत ज्यादा मिलावट होती है इसीलिए आपको लकड़ी वाला चंदन ही लेकर आना है।।

लकड़ी वाले चंदन को लाकर आपको उसे थोड़े से पानी में घीस लेना है और उसका थोड़ा सा पेस्ट बना लेना है उसके बाद आपके चेहरे पर जहां जहां भी पिंपल हो रहे हैं वहां वहां आपको इस पेस्ट को लगा लेना है इसे आप रात भर रहने दे क्योंकि चंदन पिंपल हटाने के साथ-साथ आपकी त्वचा को निखारने का काम भी करता है इसीलिए आप इसे रात भर लगा रहने दें।।

यह उपाय आपको रोजाना लगातार एक महीने तक करना है अगर आप ऐसा करते हैं तो 1 महीने बाद आती कि नहीं कि आपके चेहरे पर एक भी पिंपल नहीं है और आपकी त्वचा पहले से ज्यादा नहीं कर रही है और उस पर और भी ज्यादा निखार आ गया है।।

अन्य महत्वपूर्ण बातें

दोस्ती में सारी प्रयोग करने से पहले आप एक बार अपनी त्वचा की डॉक्टर से जांच जरूर करवा लें क्योंकि हो सकता है आपके अंदर यह प्रॉब्लम जेनेटिक्स हो या फिर आपके पाचन तंत्र से जुड़ी हुई हो उसके बाद भी आप ही सारे तरीके अप्लाई करें।।

आपको यह सारी प्रयोग कम से कम 3 महीने तक करनी है उसके बाद ही आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा इन सारी प्रयोगों को करने से आपकी त्वचा पर कोई भी नुकसान नहीं होगा क्योंकि यह सारे के सारे आयुर्वेदिक हैं नेचुरल हैं और आप इन सब को जानते हैं इसीलिए इन सब से आपकी त्वचा को कोई भी नुकसान होने वाला नहीं है फिर भी आप इन सब को लगाने से पहले अपने स्वविवेक से फैसला लें।।

पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे: दोस्तों आपको हमारा आज का आर्टिकल कैसा लगा आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें और अगर आप पर कोई सवाल हो तो आप मुझे ईमेल करें मैं इसका जवाब जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करूंगा।।

ऐसे ही इंटरेस्टिंग और अच्छे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहे और हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।।

Tags:: पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे | Pimpel hatane ke gharelu nuskhe, पिंपल हटाने के घरेलू नुस्खे बताइए, पिम्पल हटाने का तरीका इन हिंदी


एक टिप्पणी भेजें

Do not enter any spamming comment