Pimple hatane ke gharelu upay। पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय

Pimple hatane ke gharelu upay। पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय

Pimple hatane ke gharelu upay:

Pimple treatment in hindi for girl: हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आज मैं फिर आप सबके लिए इंटरेस्टिंग आर्टिकल pimple hatane ke gharelu upayeपिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय लेकर आया हूं आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी त्वचा का ख्याल रखना भूल जाते हैं और इसी वजह से हमारी त्वचा पर बहुत सारे पिंपल निकल आते हैं और हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं कि आखिर हम क्या करें जिनसे यह दूर चले जाएं।।

क्योंकि जब भी पूरे चेहरे पर पिंपल आ जाते हैं तो हमारा चेहरा बहुत ज्यादा खराब लगता है और हमें भी यह पसंद नहीं आता है इसीलिए हम यही चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी हमारे पिंपल्स दूर हो जाए और हम इसीलिए नेट पर आए दिन इस सर्च करते रहते हैं कि पिंपल कैसे हटाए तो आपकी इसी प्रॉब्लम का सलूशन लेकर आज मैं आया हूं इस पूरी पोस्ट को पढ़ने के बाद मैं आपसे वादा करता हूं कि आपके चेहरे के पिंपल एकदम गायब हो जाएंगे।।

Pimple treatment in hindi for girl

दोस्तों सबसे पहले हमें यह जानना जरूरी है कि आखिर हमारे पिंपल्स होते क्यों हैं क्योंकि हम हमारी त्वचा का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखते हैं हम बिना सनस्क्रीन लगाएं बाहर चले जाते हैं धूल में चले जाते हैं और इसी वजह से हमारे चेहरे पर बहुत ज्यादा धूल मिट्टी जमा हो जाती है और जिन लोगों की त्वचा तेलीय होती है उनके ज्यादा पिंपल्स होते हैं

और पिंपल्स के कारण सबसे ज्यादा लड़कियां परेशान रहती हैं क्योंकि उनके चेहरे पर बहुत सारे पिंपल्स हो जाते हैं और इसी वजह से वह कहीं शादियों में और फंक्शन में भी नहीं जाती हैं तो आज उन सभी प्रॉब्लम्स का हाल में आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा।।

1. Pimple kyu hote hai?(पिंपल्स होने के कारण)

पिंपल्स होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जिसमें से पहला कारण तो यह हो सकता है कि अगर आपकी एज 16 से 21 के बीच में है तो आपकी आमतौर पर चेहरे पर पिंपल से आते हैं क्योंकि इस टाइम पर हम सब किशोरावस्था में प्रवेश करते हैं जिसके कारण हमारे शरीर में हार्मोन अल बदलाव होते हैं और इसी वजह से हमारे चेहरे पर बहुत सारे पिंपल्स निकल आते हैं।।

पिंपल होने का दूसरा सबसे बड़ा कारण यह होता है कि हम हमारी त्वचा का बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखते हैं और पैसों से अपने चेहरे को साफ नहीं करते हैं बाहर जाते हैं तो सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं और आने पर भी अपने चेहरे को नहीं धोते हैं इसी वजह से भी आपके चेहरे पर बहुत सारे पिंपल्स निकल आते हैं।।

आमतौर पर यह समस्या लड़कियों में पाई जाती है और लड़कियां हैं इससे ज्यादा परेशान रहती हैं तो अब हम पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय करने के उपायों के बारे में जान लेते हैं।।

2. बेसन से हटाए पिंपल्स

आपको यह सुनकर बड़ा अजीब लगा हुआ है कि बेसन से भी पिंपल सर सकते हैं पर यह बिल्कुल सही है बेसन में कुछ ऐसे इनसे ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को अंदर से साफ करते हैं क्योंकि पिंपल्स होने का सबसे बड़ा कारण तैलीय त्वचा होती है अगर आप लोगों की भी तैलीय त्वचा है जिससे आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा मेलेनिन जमा हो जाता है तो आपको बेसन का फेस पैक लगा कर चेहरे पर जरूर लगाना चाहिए।।

सबसे पहले आपको दो बड़े चम्मच बेसन लेना है और उसे एक बाउल में पानी के साथ मिला लेना है उसका थोड़ा सा बड़ा फैसला कर आपको अपने चेहरे पर लगा लेना है और इसे करीब आधे घंटे तक आप ऐसे ही चेहरे पर लगा रहने दें और उसके बाद आप ठंडे पानी से चेहरा धो लें यह आपको हफ्ते में चार बार करना है और 1 महीने तक करना है इसी के बाद आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।।

3. तुलसी के पत्तों से हटाए पिंपल्स

जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना यह शायद आप पहली बार सुन रहे होंगे क्योंकि तुलसी के पत्तों से पिंपल्स हटाना आज तक आपको किसी ने भी नहीं बताया वहां पर मैं आज आपको बता रहा हूं अगर आप फ्री चेहरे पर बहुत ज्यादा पिंपल्स हो गए हैं और आप उनका इलाज करवा करवा कर थक गए हैं और वह पिंपल्स जाने का नाम नहीं ले रहे हैं तो एक बार आप को तुलसी के पत्तों वाला फार्मूला भी आजमाना चाहिए।।

सबसे पहले आपको तुलसी का पौधा ढूंढना होगा यह आमतौर पर सभी घरों में पाया जाता है क्योंकि हम सब इसे अपने घर में गमलों में लगाते हैं आपको तुलसी के पौधे से ताजी पत्तियां तोड़ लेनी है और उसके बाद उसको धो लेना है क्योंकि उसमें बहुत सारी धूल मिट्टी लगी होती है।।

तुलसी के पत्तों को धो लेने के बाद आपको उन पत्तों को मिक्सी के जार में पीस लेना है और उसमें थोड़ा सा पानी मिला लेना है जिससे कि वह गाढ़ा पेस्ट बन जाए आप को एकदम से गिला नहीं करना है वरना आप उसे अपने चेहरे पर लगा नहीं पाएंगे।।

अगर अब आपने तुलसी के पत्ते का पेस्ट बना लिया है तो अब आप उसे एक बाउल में निकाल लीजिए और जहां जहां पर आपके चेहरे पर पिंपल हो रहे हैं उनके ऊपर गाड़ी पर रख लीजिए ऐसा आपको करीब 1 घंटे तक करना है पर आपको यह ध्यान रखना है कि हो सकता है।।

यह करने से आपके चेहरे पर जलन हो जाए पर इससे आपके चेहरे पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा क्योंकि तुलसी एक आयुर्वेदिक उपचार है जिसे हम अपने हाथ या चेहरे पर लगा सकते हैं और इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होते हैं फिर भी आप अपने स्वविवेक से फैसला करें अगर आपको ज्यादा जलन होती है तो आप तुरंत उसे ठंडे पानी से धो लें।।

दोस्तों आप यकीन नहीं करेंगे पर अगर आप इसे हफ्ते में चार बार और लगातार एक महीने तक करते हैं तो आपके पिंपल्स धीरे-धीरे बिल्कुल जड़ से खत्म होना शुरू हो जाएंगे क्योंकि तुलसी के अंदर ऐसे और एंटी ऑक्सीडेंट पदार्थ पाए जाते हैं जो आपकी पिंपल्स होने के मेलेनिन को वहां से एडिट कर देते हैं और आपकी त्वचा को एकदम रेडिकल फ्री कर देते हैं जिससे कि आपके चेहरे पर फिर कभी भी दोबारा पिंपल नहीं होते हैं।।

अगर आपके चेहरे पर दाग धब्बे या सफेद दाग है तो भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इससे दाग धब्बे और सफेद दाग का इलाज भी होता है यह मैंने खुद आजमाया हुआ है इसीलिए मैं आपको बता रहा हूं क्योंकि मैं नहीं चाहता कि मेरे रीडर्स जो पढ़ने वाले हैं उनका कोई भी नुकसान हो।। ये आपके चहरे पर से पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय का एक अच्छा साधन है

4. मुल्तानी मिट्टी से हटाए पिंपल्स

दोस्तों अगर आप मुल्तानी मिट्टी के बारे में नहीं जानते हैं तो फिर आपके लिए यह अच्छी बात नहीं है आपको मुल्तानी मिट्टी के फायदे के बारे में पता होना चाहिए मुल्तानी मिट्टी आमतौर पर आपको कहीं भी बाजार से किराने की शॉप पर आसानी से उपलब्ध हो जाती है बस आपको इसे उपयोग करना आना चाहिए अगर आप अपने चेहरे से पिंपल्स को हटाना चाहते हैं तो यह भी एक बहुत अच्छा और आसान तरीका आपके लिए हो सकता है।।

दोस्तों सबसे पहले तो आप को बाजार से मुल्तानी मिट्टी खरीदकर लानी है और उसे पानी में गला देना है पर याद रहे पानी थोड़ा सा ही डालें जो ज्यादा पानी डालने से वह एकदम गीली हो जाएगी थोड़े से पानी में ही उसका अच्छा गाढ़ा पेस्ट आराम से बन जाता है।।

पर आपको इसे रात को ही भुला देना है ताकि सुबह यह बढ़िया  एकदम मुलायम हो जाए और आप इसे आसानी से अपने चेहरे पर लगा पाए अगर आपकी मुल्तानी मिट्टी अच्छे से गल गई हो और उसका पेस्ट बन गया हो तो आपको उसे अपने पिंपल्स पर जरा लेना है आप चाहे तो उसे अपने पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं क्योंकि मैं जो भी चीजें आपको बता रहा हूं इनकी कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं है।।

मुल्तानी मिट्टी को अपने पूरे चेहरे पर लगाने के बाद आपको इसे करीब पूरा सूख जाने तक ऐसे ही लगे रहने देना है और जब यह पूरी तरह से छूट जाए तो आपको इसे सिर्फ ठंडे पानी से ही धोना है ठंडे पानी से आप अपने चेहरे को धोने के बाद ज्यादा जोर से तौलिए से ना पोछे।।

जब आप अपने चेहरे को अच्छे से धो लें और उसे हल्के हाथों से पोछ ले उसके बाद आपको अपने चेहरे पर कोई लोशन जरूर लगाना है इसके लिए आप गिलसरिनी और गुलाब जल को मिलाकर लगा सकते हैं यह सबसे अच्छा मॉइश्चराइजर है यह आपके चेहरे को गोरा करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को मुलायम और गोरा बना देगा और आपके पिंपल्स एकदम कम हो जाएंगे यह आपको हफ्ते में चार बार करना है और ऐसा लगातार आपको 1 महीने तक करते रहना है।।

5. एलोवेरा जेल है फायदेमंद

दोस्तों आप सब ने एलोवेरा का नाम तो जरूर सुना होगा इसे हम हिंदी में ग्वारपाठा भी कहते हैं यह एक बहुत ही अच्छी आपके लिए औषधि हो सकती है अगर आपके चेहरे पर बार-बार पिंपल से आ रहे हैं और वह जाने का नाम नहीं ले रहे हैं तो आपको एक बार एलोवेरा को जरूर अपनाना चाहिए।।

यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा नहीं है तो आप मार्केट से जाकर कोई सी भी कंपनी की एलोवेरा जेल ले आइए और उसे अपने जहां जहां पिंपल हो रहे हैं वहां पर लगाइए ।।

और अगर आपके घर पर एलोवेरा जेल का पौधा है तो आप उसे ही यूज़ करें क्योंकि वह आपके लिए और ज्यादा बेहतर परिणाम दे सकता है बस आपको एलोवेरा लगाने से पहले इतना याद रखना है कि आप पहले ऐलोवेरा को काट ले और उसे जमीन पर सीधा रखते हैं ताकि उसके अंदर से पीला पदार्थ बाहर आ जाए।।

क्योंकि वह पदार्थ आपकी त्वचा के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता और जब वह पदार्थ बाहर आ जाए तो आपको उसे ठंडे पानी से धो लेना है उसके बाद आप को उसके अंदर से जेल निकालकर अपने पूरे चेहरे पर लगा लेनी है।।

और ऐसे ही आपको इसे 3 घंटे तक रखना है यह आपके लिए बहुत ही कारगर तरीका साबित हो सकता है इससे आपके चेहरे के पिंपल एकदम से गायब हो जाएंगे और आप भी देखी नहीं है कि आपकी त्वचा पहले से भी ज्यादा निखर रही है।।

6. हल्दी है असरदार तरीका

दोस्तों जरा आप अपने चेहरे पर पिंपल से बहुत ज्यादा परेशान हो गए हैं और आप अपने चेहरे पर पिंपल्स को हमेशा के लिए हटाना चाहते हैं क्योंकि पिंपल्स बार-बार आ जाते हैं और वह बिल्कुल भी जान का नाम ही नहीं लेते हैं तो आपको एक बार हल्दी वाला तरीका भी जरूर अपनाना चाहिए।।

यह तरीका आपके लिए बहुत ही ज्यादा कारगर साबित हो सकता है क्योंकि यह खुद मैंने भी यूज़ किया है अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा पिंपल्स हो रहे हैं तो आपको एक चम्मच हल्दी लेना है और उस हल्दी में थोड़ा सा कच्चा दूध डाल लेना है

और अब आप इसमें कच्चा दुध डालने के बाद उसका एक गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए और जहां जहां भी आपके पिंपल्स हो रहे हैं आप उन पर इंपल्स के चेहरे पर हल्दी को लगा लीजिए अगर आप चाहे तो इसे पूरे चेहरे पर भी लगा सकते हैं क्योंकि यह आपके लिए फायदेमंद ही साबित होगा।।

बस फिर क्या है आपको जब तक यह चूक ना जाए तब तक आपको वेट करना है और फिर इसे ठंडे पानी से धो लेना है आप साबुन का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें ऐसा अगर आप लगातार करते हैं तो आपके पिंपल्स आसानी से चले जाएंगे यह मैं वादा करता हूं आप मेरे बताए हुए तरीकों को एक महीने तक अपना कर देखिए।

दोस्तों यह बात तो आप भी जानते हैं कि पिंपल्स बहुत ही ज़िद्दी होते हैं यह तो जल्दी जाते हैं पर इतनी आसानी से जा नहीं पाते हैं बुरा यह आप यह सोच रहे हैं कि आप एक ही दिन में पिंपल्स को जड़ से खत्म कर देंगे तो ऐसा होने वाला नहीं है कम से कम आपको 1 महीने तक इसके लिए प्रयास जरूर करना है।।

अन्य महत्वूर्ण बाते-

दोस्तों आप pimple hatane ke gharelu upaye/ Pimple treatment in hindi for girl यह प्रयोग अपने चेहरे पर करने से पहले अपने अनुसार भी सोच लें और अपनी त्वचा का ध्यान रखकर ही इन सब को अपने चेहरे पर अप्लाई करें क्योंकि यह बात आप सब जानते हैं कि सब की त्वचा एक जैसी नहीं होती किसी की त्वचा अलग होती है तो किसी की उससे अलग होती है।।

इसीलिए आप अपने चेहरे पर रिप्लाई करने से पहले इसे अपने पिंपल्स पर ही अप्लाई करें और इसका असर देखें अगर आपके चेहरे पर जलन होती है तो आप उनका उपयोग बिल्कुल भी ना करें वैसे तो यह सारी की सारी दवाइयां आपकी परिचित हैं और आपने इसे अपने घर के आस-पास भी देखा होगा और यह बिल्कुल आयुर्वेदिक हैं इनका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है

दोस्तों आपको एक बात और याद रखनी होगी कि आपको फेस वॉश का प्रयोग जरूर करना है बाहर जाने पर आप सनस्क्रीन जरूर लगाएं और घर में आते ही आप पैसों से अपना चेहरा तुम्हें सोने से पहले भी आपको चेहरा धो कर ही सोना है और उठने के बाद आपको सबसे पहले अपना चेहरा ही साफ करना है।।

pimple hatane ke gharelu upay:: दोस्तों मैं आशा करता हूं आपको हमारा आज का आर्टिकल pimple hatane ke gharelu upay, Pimple treatment in hindi for girl जरूर पसंद आया होगा अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लग रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और हमारे ब्लॉग पर ऐसे ही आते रहे।।

अगर आप हमसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं मैं आपके सवाल का जरूर जवाब दूंगा और अगर आप कोई और मदद चाहते हैं तो मुझे ई-मेल जरूर करें मैं उसका जवाब भी आपको जरुर दूंगा हमारे ब्लॉक पर आने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।।

Tage:: Home remedies for pimples in hindi। Pimple treatment in hindi for girl, pimple hatane ke gharelu upaye, पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय


एक टिप्पणी भेजें

Do not enter any spamming comment