स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध। swachh bharat abhiyan essay in hindi

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध। swachh bharat abhiyan essay in hindi

स्वच्छ भारत पर निबंध हिंदी में:

हेलो कैसे हो आप सब आज मैं फिर आपके लिए एक निबंध स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध। swachh bharat abhiyan in hindi  लेकर आया। यह तो आप सभी जानते हैं कि हमारे जीवन में स्वछता का कितना महत्व होता है इसीलिए हमारे प्रधानमंत्री जी नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी स्वच्छ भारत अभियान हमारे देश का एक ऐसा अभियान है जिसमें भारत को स्वच्छ बनाने पर जोर दिया गया है क्योंकि आप सभी जानते हैं स्वच्छ होगा भारत तभी तो स्वस्थ होगा भारत और इसी के लिए बच्चों को बहुत सारे निबंध लिखने के लिए दिए जाते हैं इसीलिए मैं आज आपके लिए स्वच्छ भारत अभियान का निबंध हिंदी में लेकर आया हूं जिसकी मदद से आप अपना एक अलग निबंध तैयार कर सकते हैं।।

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध। swachh bharat abhiyan in hindi

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध। swachh bharat abhiyan in hindi

1. swachh bharat abhiyan nibandh

यह तो हम सब जानते हैं कि स्वच्छ भारत अभियान माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाया गया था और इसका एक ही मकसद था कि पूरे भारत को स्वच्छ बनाना है जो भी स्वच्छता हमारी शरीर से जुड़ी हुई है और सारी बीमारियां इसीलिए होती हैं क्योंकि हम अपने भारत को स्वच्छ नहीं रख पाते हैं और हम सच नहीं रखी जाएगी भारत पूरा खत्म हो जाएगा।। इसीलिए हमें स्वच्छ भारत अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए और स्वच्छता अभियान जिससे कि हम स्वस्थ और स्वच्छ रह सके।।

पढ़े: प्रदूषण पर निबंध

2. स्वच्छ भारत अभियान का महत्व

आपको सच भारत अभियान के महत्व के बारे में भी पता होना चाहिए कि स्वच्छ भारत अभियान का महत्व क्या होता है अगर हम अपने आसपास गंदगी नहीं रखनी और स्वच्छता बनाए रखेंगे तो बहुत सी बीमारियां हमसे भी रहेगी क्योंकि आधी से ज्यादा बीमारियां तो गंदगी से होती है। इसीलिए हम को स्वच्छता पर जोर देना चाहिए स्वच्छ भारत अभियान के बहुत सारे महत्त्व है।

A. अगर भारत स्वच्छ रहेगा तो हर जगह भारत का नाम होगा
B. कम से कम बीमारियां घर में आयंगी और लोग अच्छे रहगें
C. भारत प्रगित कि और अग्रसर होगा
D. भारत का नाम भी उन देशों में लिया जाएगा जो स्वच्छ होते है
E. बापू जो की हमारे राष्ट्रपिता थे उनका सपना पूरा होगा

इस तरह स्वच्छ भारत अभियान के साथ में गांधीजी का सपना पूरा कर सकते हैं और देश की उन्नति में भी योगदान दे सकते हैं इसीलिए आपको स्वच्छ भारत अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए वह इसे सफल बनाना चाहिए सरकार के द्वारा जो योजनाएं चलाई जा रही हैं उन पर आपको ध्यान देना चाहिए और उनका अनुसरण करना चाहिए जिससे कि हम स्वच्छ भारत अभियान की तरफ एक कदम और बना सकें।।

पढ़े: जल प्रदूषण पर निबंध

3. सरकार के प्रयास

जब से भारत सरकार ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की है तब से उसने कुछ योजनाएं भी चलाई है जिससे भी लोग स्वच्छ भारत अभियान का अनुसरण करें इसीलिए सरकार ने हर घर में शौचालय बनाने के लिए दिशा निर्देश दिए हैं ताकि लोगों को बाहर शोच के लिए जाना ना पड़े और गंदगी ना हो

पर लोग इस बात को बिल्कुल भी नहीं समझ रहे हैं वह सरकार का साथ देने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं है सरकारों के लिए इतने निर्णय दे रही है पर मैं कुछ भी फर्क नहीं पड़ता है पर अगर हम ही सरकार का साथ नहीं देंगे और स्वच्छ भारत अभियान में भागीदारी नहीं करेंगे तो यह देश कभी भी स्वच्छ नहीं हो पाएगा।।

इसीलिए हमें सरकार के प्रयासों की सराहना करना चाहिए और सरकार के प्रयासों में योगदान देना चाहिए ताकि उनके द्वारा निकाली गई योजनाओं को हम सफल बना सकें। इसके अलावा सरकार ने सभी को धनराशि देने का भी निर्णय लिया गया है जिसके अंतर्गत आप अपने घर में शौचालय बनवा सकते हैं और सरकार ने इसके लिए बहुत सारे विज्ञापन भी चालू किए हैं ताकि जिससे लोगों ने देखें और स्वच्छता के प्रति सजग हो जाएं।।

सरकार ने बहुत सारे स्कूलों और अस्पतालों के माध्यम से भी यह संदेश दिलवाया है कि हमें स्वच्छ भारत अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए क्योंकि बच्चे हमारे देश का भविष्य होते हैं इसीलिए उनको स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जानकारी देना और स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करना शिक्षक की जिम्मेदारी होती है।।

स्वच्छ भारत के लाभ :- भारत स्वतंत्रता के बाद से ही अपनी स्तथि सुधारने की कोशिश कर रहा है लेकिन सबसे बड़े मुद्दे " स्वच्छता " पे उसका ध्यान बहुत कम गया था। लेकिन आज स्वच्छ भारत मिशन से इन तथ्यों पे ध्यान दिया जा रहा है। स्वछता से बहुत से अहम मुद्दे भी जुड़े हुए है जैसे कि शारीरिक सवास्थ्य,  शुद्ध वातावरण, तथा बहुत सी जगहों पर शौच जैसे मुद्दे पर चिंतित सोच का होना।

आज भी देश के कई सुदूर इलाकों में और गांवों में लोग टॉयलेट नहीं बनवाते है। कहीं - कहीं तो इस समस्या को धर्म से जुड़ा हुआ तक मान लिया गया है। इसकी वजह से महिलाओं को अँधेरे में खेतों के रुख करना पड़ता है जहाँ जहरीले जीवों से दो- चार तक होना पड़ता है।

स्वच्छ भारत के द्वारा इन बातों पे अमल किया गया है। औऱ 10 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाने का प्रावधान भी इसके अंतर्गत है। इस से कई बीमारियों से निजात मिलेगी। के तो सब जानते है कि गंदगी बहुत सी बीमारियों का कारण होती है जब गंदगी ही नही रहेगी तो लोग स्वच्छ वातावरण में साँस ले पायेंगे। इधर - उधर फैली गंदगी कई शहरों में सांस लेना तक दूभर कर देती है इस से भी निजात मिलेगी। और हमारा देश हमेशा के लिए एक सुंदर और स्वच्छ देश बन जायेगा।

स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत - जैसे कि ऊपर दिए हुए विवरण से साफ है कि सवास्थ्य का सीधा संबंध स्वछता से है। अगर आस पास का वातावरण साफ रहेगा और गंदगी नही फैलेगी तो कई बीमारियों की कीटाणु नहीं पनपेंगे। जिसकी वजह से लोगो की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी। और बहुत से रोगों के लिए हमारा शरीर बिना किसी दवाई के खुद ही लड़ लेगा। बड़े - बड़े शहरों में आये दिन बीमारियों का दौर चलता है जो अक्सर बाहर फैली गंदगी की वजह से होता है। जब गंदगी ही खत्म हो जाएगी तो बीमारीयां भी खत्म हो ही जाएगी। इसलिए स्वछता ,स्वास्थ्य का एक अहम पहलू है। इसलिए ही अगर भारत स्वच्छ होगा तो भारत स्वस्थ भी होगा।

पढ़े: बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध

4. स्वच्छ भारत अभियान में हमारी हिस्सेदारी

आपको यह बात भी समझनी होगी कि स्वच्छ भारत अभियान बहुत बड़ा अभियान है और यह हम लोगों के बिना पूरा करना सरकार के लिए असंभव होगा यह स्वर्गीय गांधीजी का सपना था कि हम स्वच्छ भारत में रहे और भारत को स्वच्छ बना दें जिससे कि जापान अमेरिका और बहुत सारे देश आज स्वच्छता में नंबर वन है।।

लेकिन भारत आज भी पिछड़ा हुआ है इसीलिए यह योजना शुरू की गई है ताकि हमारा भारत भी स्वच्छता में नंबर बना सकें पर इसके लिए हमारा भी कुछ फर्ज बनता है। हमें संकल्प लेना होगा उस देश को सुधारने की भूमिका निभानी होगी हमें फालतू कचरा नहीं फैलाना होगा हमें शौचालय घर में ही बनवाना होगा अगर कोई गंदगी फैला रहा है तो हमें उसे वहीं पर रोकना होगा।।

यह कचरी और सूखे कचरे के लिए अलग-अलग कूड़ेदान रखे हो गए कचरे को यहां वहां नहीं फेंकना होगा और अगर कोई बंदगी कर रहा है तो हमें उसे समझाना होगा, तभी हम स्वच्छ भारत अभियान को सफल बना सकते हैं और इसमें अपनी भागीदारी निभा सकते हैं अगर आप इस्लाम में सरकार का साथ देना चाहते हैं तो आप भी स्वच्छ भारत अभियान के 1 सैनिक बन सकते हैं।।

पढ़े: होली पर निबंध

5. उपसंहार

आज के निबन्ध में हमने यही सीखा है कि हमें स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनना चाहिए और उस में भाग लेना चाहिए ताकि हम भी स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सके और हमें और लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करना चाहिए और स्वच्छता का महत्व समझाना चाहिए।।

क्योंकि अगर हम स्वच्छता ही नहीं रखेंगे और हमारे आसपास गंदगी होगी तो बहुत सारी बीमारियां हमें उसे लेंगे जिनके कारण हम बहुत ज्यादा बीमार पड़ सकते हैं और भारत एक बहुत बड़ी समस्या में पड़ सकता है इसीलिए आपको स्वच्छ भारत अभियान में ज्यादा से ज्यादा अपनी भागीदारी देनी है और इसे सफल बनाना है।।

स्वच्छ भारत अभियान: दोस्त मैं आशा करता हूं आपको हमारा आज का निबंध स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध। swachh bharat abhiyan essay in hindi जरूर पसंद आया होगा अगर आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपने घर में भी और आसपास स्वच्छता बनाए रखें और स्वच्छ भारत अभियान में अपनी भागीदारी निभाएं।।

Tags: स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध। swachh bharat abhiyan essay in hindi, स्वच्छ भारत पर निबंध हिंदी में, swachh bharat abhiyan nibandh, swachh bharat abhiyan hindi


एक टिप्पणी भेजें

Do not enter any spamming comment