मैं अनपढ़ हूं पैसा कैसे कमाए?

मैं अनपढ़ हूं पैसा कैसे कमाए?

हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग मैं आशा करता हूं। कि आप अच्छे होंगे। यह क्वेश्चन "मैं अनपढ़ हूं पैसा कैसे कमाए?" मेरे से बहुत ज्यादा पूछा जाता रहा है। कि हम अनपढ़ हैं, तो हम पैसे कैसे कमा सकते हैं। मैं अनपढ़ हूं मुझे कुछ भी पढ़ना लिखना नहीं आता मैं क्या काम करूं जिससे कि मैं रोजाना पैसे कमा सकूं तो आज मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाला हूं और मैं आपको गारंटी देता हूं अगर आप मेरे बताए हुए तरीकों में से किसी एक तरीके पर भी काम करते हैं। तो आप रोजाना के आराम से ₹1000 कमा सकते हैं। और भारत में रोजाना के ₹1000 कमाना एक अच्छा आय का स्रोत माना जाता है। ₹1000 रोजाना बहुत होते हैं, इस तरीके से आप महीने के ₹30000 आराम से कमा सकते हैं। तो मैं आपको पूरी जानकारी दूंगा इसमें और बहुत सारे ऐसे तरीके बताऊंगा जिनसे कि अगर आप अनपढ़ हैं तब भी आप पैसे कमा सकते हैं। तो अंतर बने रहिए इस आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं।

मैं अनपढ़ हूं पैसा कैसे कमाए?

  1. Copy and Pest करके अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?
  2. Coffi Shop खोलकर अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?
  3. Saadi Baichkar के अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?
  4. Refer And Earn अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?
  5. Video Editing करके अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?
  6. Thumbnail बनाकर अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?
  7. Ads देखकर अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?
  8. Vlog बनाकर अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?

दोस्तों ये ऊपर दिए गए 8 तरीके आपने पढ़ लिए होंगे और यह 8 तरीके में ही पहली बार आपको बताने जा रहा हूं। इससे पहले यह आपको किसी ने भी नहीं बताया होंगे। आपने बहुत सारे आर्टिकल से पढ़े होंगे जिनमें आपको वही पुराने घिसे पिटे तरीकों के बारे में बताया जाता है। कि गोलगप्पे बेचकर के पैसे कमा लो खेती करके पैसे कमा लो या फिर मजदूरी करके पैसे कमा लो पर दोस्तों इस काम से आप ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते क्योंकि आजकल इसमें भी कंपटीशन बहुत ज्यादा है और इससे काम करके आप कुछ भी होने वाला नहीं है मैंने जो तरीके बताए हैं कि आपने शायद पहले सुन रखे होंगे या अगर आपने पहली बार भी सुने होंगे तो मैं आपको इनको कुछ इस तरीके से नहीं तरीके से काम करने बताने वाला हूं। जिससे कि आप बहुत ही आसानी से घर बैठकर अगर आप अनपढ़ हैं, आप को पढ़ना लिखना नहीं आता तो भी आप पैसे कमा लेंगे यह मैं आपको गारंटी दे रहा हूं।

1. Copy and Pest करके अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?

दोस्तों आपने कॉपी और पेस्ट का नाम तो बहुत जगह सुना होगा पर कॉपी और पेस्ट करने का भी एक तरीका होता है। आप कहां-कहां कॉपी पेस्ट कर सकते हैं। मैं आपको यहां पर दो से 3 तरीके बताए वाला हूं। पहला तरीका तो यह है कि अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। तो इसका मतलब यह है कि आप को पढ़ना आता है। तभी आप इस आर्टिकल को पढ़ पा रहे हैं। और बस यही काफी है आपका कॉपी और पेस्ट करने के लिए आजकल आपने यूट्यूब देखा होगा। आपके पास मोबाइल जरूर होगा और आप यूट्यूब देखते होंगे। तो आपने वहां पर यूट्यूब शार्ट नाम का एक सेक्शन जरूर देखा होगा।

यूट्यूब शॉर्ट्स अभी बहुत ज्यादा चल रहा है। और बहुत ज्यादा ट्रेंडिंग में है और आपने ऐसे बहुत सारे फैक्ट चैनल भी जरूर देखे होंगे मैं दावे के साथ कह सकता हूं आप उनको मजे से देखते भी होंगे। और पूरा सुनते भी होंगे। तो आपको भी ऐसा ही फैक्ट चैनल बना लेना है। जो कि पूरी तरीके से एक कॉपी पेस्ट होता है। आपको उसमें अपनी आवाज देने की जरूरत नहीं होती आपको ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे। जहां से आप आवाज को बना सकते हैं। बस आपको वहां पर लिख करके डालना है। और वीडियोस आपको बहुत सारी जगह से फ्री में मिल जाएंगे।

अगर आपको फैक्ट के वीडियोस बनाना नहीं आती तो आपको यूट्यूब पर सर्च करना है। की फैक्ट के वीडियोस कैसे बनाएं। आपको बहुत सारी ऐसी यूट्यूब वीडियोस मिल जाएंगी। जहां पर पूरी जानकारी दी गई है। और आप उसे आसानी से सीख सकते हैं। दोस्तों यह काम आपको थोड़ा मुश्किल लग रहा होगा। पर यह काम बिल्कुल भी मुश्किल नहीं है। क्योंकि आप को पढ़ना आता है। आपको पढ़ना आता है तभी आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। और इंटरनेट चला रहे हैं।

आजकल अनपढ़ से अनपढ़ आदमी भी यूट्यूब चलाना जानता है। इसमें पढ़े-लिखे होने का कोई भी ज्यादा काम नहीं है। आपको बस वीडियोस देखना है। और यह पता करना है कि वीडियोस बनाते कैसे हैं। और एक बार आपको यह पता चल गया तो फिर आपको उसी तरीके से वीडियो बना कर यूट्यूब पर डालने हैं। और मैं गारंटी दे रहा हूं आपका चैनल 1 महीने में GROW हो जाएगा और आप पैसे कमाने लग जाओगे अगर पूरी जानकारी चाहिए तो आप हमारा इस वाले आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

2. Coffi Shop खोलकर अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?

दोस्तों जब पहला तरीका किसी वजह से आपके लिए काम नहीं कर पा रहा है। तो यह आपके लिए एक दूसरा तरीका है। आप कॉफी शॉप खोल करके पैसे कमा सकते हैं। दोस्तों अगर आप अनपढ़ हैं। तो इसकी ज्यादा संभावना है। कि आप गांव में या फिर ऐसे कस्बे में रहते हैं जहां पर की कॉफी शॉप बहुत ही कम होगी। आपने चाय की दुकान के बारे में तो बहुत सुना होगा पर अगर आप गांव मै कॉफी शॉप खोलते हैं तो शायद वह आपकी ज्यादा चल सकती है। और इसमें आपके पढ़े-लिखे होने का कोई रोल भी नहीं है। पर आपको कॉफी शॉप इस तरीके से खोलनी है। जिस तरीके से आपके गांव में आज तक किसी ने भी नहीं खोली होगी।

दोस्तों आप कोई भी धंधा या बिजनेस करने से पहले एक बात जरूर याद रखें, कि जब तक आप अपने धंधे या बिजनेस में कुछ नया नहीं करेंगे। या फिर ऐसा नहीं करेंगे जो कि दूसरे लोगों से हटकर है। अलग है तो आप की दुकान पर आपकी बिजनेस पर कोई भी ग्राहक नहीं आएगा। आपको इस बात का खास ख्याल रखना है। इसीलिए मैं आपको कॉफी शॉप खोलने की सलाह दे रहा हूं। आप यूट्यूब पर इसके बारे में सर्च कीजिए कि कॉफी शॉप खोलने की यूनिक आईडिया क्या है?

आजकल नए-नए लड़के ऐसे ऐसे आईडिया लेकर आ रहे हैं। जिनसे सीखकर के एक अनपढ़ व्यक्ति भी यहां तक कि आप भी जो इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। आप भी एक ऐसा बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। अपने दम पर कि आप लाखों में नहीं करोड़ों में पैसे कमा सकते हैं। यह आपको मजाक लग रहा होगा पर यह मजाक नहीं है। आपने एमबीए चाय वाले का नाम तो जरूर सुना होगा। आज वह लाखों में कमा रहे हैं।

इसी तरह आपको भी अपने बिजनेस को अलग लेवल पर ले जाना है। आजा आप आज अनपढ़ हैं। और कल अगर आपका बिजनेस चल जाता है। तो आप बहुत से पढ़े लिखे लोगों को अपने नीचे काम पर रख सकते हैं। और आपको एक ही बात का ध्यान रखना है कि आपको कुछ अलग करना है। कुछ ऐसा कर रहा है जो कि आपके गांव शहर या कस्बे में अब तक किसी भी कॉपी शॉप वाले ने नहीं किया होगा।

आपको कोई ऐसी स्कीम सोचनी है आपको ऐसा यूनीक आईडिया लगाना है। अब यह आइडिया में दे सकता हूं। पर यह आपके शहर कस्बे और गांव के ऊपर डिपेंड करता है। क्योंकि मुझे नहीं पता आप किस शहर से हैं। मैं वहां पर नहीं रहता तो मैं वहां के लोगों से परिचित भी नहीं हूं। इसीलिए यह आपको खुद से ही समझना होगा और सीखना होगा।

3. Saadi Baichkar के अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?

दोस्तों यह तरीका तो आपने बहुत जगह सुना होगा। और मैं भी आपको यही तरीका बताने वाला हूं। और मैं यह आपको इसलिए बता रहा हूं। क्योंकि यह बिजनेस मैंने बहुत से लोगों को बताया है। और आज वह लोग लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में कमा रहे हैं। और कमा चुके हैं। आजकल आपने देखा होगा कि पुरुष से ज्यादा महिलाओं की साड़ियों की दुकान हर जगह आपको देखने के लिए मिल जाएगी यह इसलिए होता है। क्योंकि पुरुष से ज्यादा महिलाएं कपड़े लेना पसंद करती हैं।

आपको भी इसी चीज का फायदा उठाना चाहिए अब आपको काम कैसे करना है। और किस तरीके से करना है। यह मैं आपको बताऊंगा सबसे पहले तो आप को दिल्ली जाना है या फिर सूरत जाना है यह दो जगह ऐसी है जहां पर आपको साड़ियां इतनी सस्ती मिल जाएंगी कि आपने कभी भी सोचा भी नहीं होगा।

पर आपको एक बात जरूर याद रखनी है कि आप वहां पर तभी जाएं जब आपको वहां पर जाने का अनुभव हो या फिर आप अपने साथ किसी एक ऐसे व्यक्ति को ले जाएं जो पढ़ा लिखा हो और अच्छे से बड़े शहरों के बारे में जानता हो। वरना आपके साथ वहां पर धोखा भी हो सकता है। तो आपको वहां से साड़ी लानी है और अपने गांव या शहर में सस्ते दामों पर बेचना है। दोस्तों दो ही चीज ऐसी होती है जिससे कि ग्राहक आपकी दुकान पर आ सकता है। एक तो यह कि आप चीज बहुत सस्ती दे रहे हैं।

और दूसरी यह कि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो कि और दुकान वाले नहीं कर सकते या वह करना नहीं जानते तो आप इन दोनों चीजों को करें आप अपनी साड़ी के साथ कोई भी स्कीम रखे हैं जिस तरीके से आजकल एफिलिएट मार्केटिंग वाले रखते हैं आपकी दुकान पर अगर कोई एक ग्राहक आता है तो आप उसे यह बोले कि अगर वह एक ग्राहक 10 ग्राहकों को लेकर आपकी दुकान पर आएगा तो आप उसको एक साड़ी फ्री में देंगे

और आपको पता है कि महिलाएं के लिए यह काम कोई ज्यादा मुश्किल नहीं है। एक महिला आपकी दुकान पर 10 महिलाओं को लेकर आती है। तो उससे आपका कितना सारा प्रॉफिट होगा और अगर उसे एक साड़ी दे भी देंगे तो आप कोई नुकसान नहीं होगा इसी तरह वो 10 महिलाओं को कहिए कि वह और 10 महिलाओं को लेकर आए। जिससे की आपकी दुकान बहुत ही जल्दी चाल पकड़ जाएगी।

और आप साड़ियों का रेट इतना सस्ता रखे आपको शुरू में कम पैसे कमाने बहुत ही कम पैसों का मार्जन होना चाहिए पर आपका माल ज्यादा बिक रहा है। तो आपको पैसों के बारे में नहीं सोचना है अगर आपको ₹500 बच रहे हैं। तो आपको सिर्फ ₹200 ही बचाने हैं मैंने आपको यहां पर एक ऐसा तरीका बताया है जिससे कि अनपढ़ से अनपढ़ व्यक्ति जिसको कुछ आता जाता नहीं है वह भी पैसे कमा सकता है तो आपको यह बात याद रखनी है और इस आईडी पर काम करना चाहते हैं तो हम जरूर काम करें।

4. Refer And Earn अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?

दोस्तों चोथा तरीका है कि आप रेफर एंड अर्न कर के पैसे कमा सकते हैं। यह भी एक बहुत अच्छा तरीका है। आप यूट्यूब पर या गूगल पर बहुत सारे ऐसे एप्स सर्च कर सकते हैं। जैसे कि कुकू एफएम हो गया कुकू एफएम एक कहानी का प्लेटफार्म है।और यहां पर अगर आप किसी को उसका लिंक रेफर करते हैं। तो वह आपको एक लिंक रेफर करने पर ₹100 देता है अगर आपने 10 लिंक रेफर कर दिए और उन लोगों ने उनका सब्सक्रिप्शन ले लिया तो आप 1 दिन में ₹1000 आराम से कमा सकते हैं। ऐसे ही और भी बहुत सारे ऐप्स आपको मिल जाएंगे जहां से कि आप रेफर एंड अर्न कर के पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों इसमें आपको पढ़ा-लिखा होने की कोई भी जरूरत नहीं है आप यह काम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं क्योंकि आप मोबाइल चलाना तो बहुत ही अच्छी तरीके से जानते होंगे तो यह तरीका आपको कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और हमारे ब्लॉग पर आते रहे ऐसे ही आर्टिकल पढ़ने के लिए।

Read- घर बैठकर पैसे कमाए एक दिन मैं 10 हजार

5. Video Editing करके अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?

दोस्तो पांचवा तरीका है विडियो एडिटिंग करने का। इसमें काम आपको नही करना है। आपको किसी और से काम करवाना है और बीच में ही आपको पैसे बचाने लेने है। मतलब कि आपको बिचोलिया का काम करना है। आपने Fiverr साइट के बारे में तो जरूर सुना होगा अगर आपने नहीं सुना तो आप यूट्यूब पर इसके बारे में सर्च कीजिए वहां पर आपको अपना अकाउंट बना लेना है। और आपको उसमें वीडियो एडिटिंग केटेगरी में अपना अकाउंट बनाना है।

अगर आपको कोई भी वीडियो एडिटिंग के लिए अपनी वीडियो देता है। तो आपको वह काम किसी दूसरे से कम पैसे मै करवा लेना है। और जिसने आपको काम दिया है। आपको उससे डबल पैसे लेने हैं जिससे कि आप आधे पैसे उसे दे दें। जिससे आपने काम करवाए हैं। और आधे पैसे आपको बीच में बस जाएंगे पर इसके लिए आपको थोड़ा दिमाग लगाने की जरूरत है इसे आप यूट्यूब पर आसानी से देखकर सीख सकते हैं।

6. Thumbnail बनाकर अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?

दोस्तो आप Youtube Thumbnail बनाकर भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। इसमें भी आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। आपको यूट्यूब चैनल पर जाना है। और उनके अबाउट्स या कांटेक्ट अस में जाना है। वहां पर आपको उनका इमेल आईडी जरूर दिया हुआ होगा। आपको उनको ईमेल करके पूछना है कि क्या उनको एकदम Thumbnail डिजाइन की जरूरत है। इन्हे बनाने के लिए आपको पढ़ने लिखने की कोई जरूरत नहीं होती आपको कैनवा पर जाना है। जहां पर आप को पहले से ही बने बनाए थंबनेल मिल जाएंगे बस आप को उसे थोड़ा सा एडिट करना है। और उन लोगों को दे देना है जिससे कि आप आसानी से अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

7. Ads देखकर अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?

दोस्तो आपको इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जो कि आपको सिर्फ उनकी वेबसाइट पर आ रहे एड्स और वीडियोस देखने के पैसे देती है। तो यह बहुत ही अच्छा तरीका है इसमें आपको पढ़ने लिखने की कोई जरूरत नहीं है। आपको बस उनकी वेबसाइट पर जाना है। उनके वीडियोस देखने हैं और उन पर आ रहे एड्स को देखना है। और बस उसी के आपको पैसे मिल जाएंगे अगर आप इन वेबसाइट के बारे में पता करना चाहते हैं। तो आप उनके बारे में यूट्यूब पर या फिर गूगल पर आसानी से सर्च कर सकते हैं।

8. Vlog बनाकर अनपढ़ पैसा कैसे कमाए?

दोस्तों इस से ज्यादा आसान तरीका पूरी दुनिया में आपको नहीं मिल सकता है आप गांव में रहते हैं। तो आपके लिए यह और भी ज्यादा अच्छी बात है। अगर आप शहर में रहते हैं। या आप कहीं भी रहते हैं। यह आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है।आपके पास मोबाइल जरूर होगा आपको अपना मोबाइल उठाना है। और कैमरे पर जाकर वीडियो चालू कर देना है। आप जो भी अपने दिन के काम करते हैं। गांव में खेती करते हैं तो वो आपको अपने विडियो मै दिखाना है। कि खेतों पर खेती कैसे की जाती है। या बीज कैसे लगाया जाता ह।  ट्रैक्टर कैसे चलाया जाता है। इसे ही हम Vlogging कहते हैं।

और आपको इन वीडियोस को यूट्यूब पर डालना है दोस्तों आपको विश्वास नहीं होगा सौरव जोशी नाम का एक Vlog चैनल है जिस पर कि 17 से 18 मिलीयन सब्सक्राइबर्स है। और वह कुछ भी नहीं करते बस अपनी दैनिक लाइफ को अपनी जीवन में और किस तरह से जी रहे हैं। उसी को दिखाते हैं। और लोग इसे बहुत ही ज्यादा देखना पसंद करते हैं। इसके बारे में आपको यूट्यूब पर सर्च करना है। कि आप को वीडियो कैसे बना नहीं ब्लॉक वाले और आपको बहुत सारी नॉलेज वहां से मिल जाएगी।

9. For You

दोस्तों आपको हमारा आज आर्टिकल मैं अनपढ़ हूं पैसा कैसे कमाए? कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको कोई मदद चाहिए तो आप वो भी बता सकते हैं। मैं आपसे बात करने की पूरी कोशिश जरूर करूंगा। अगर आपको ऐसे ही और भी आर्टिकल पढ़ना है। तो आप रोजाना हमारे इस वेबसाइट पर जरूर आए। मैं यहां पर बहुत से पैसे कमाने के आईडिया के बारे में शेयर करता रहता हूं। जिन्हें पढ़कर आप बहुत ही आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

DISCLAIMER - इस आर्टिकल में बताई गई सारी जानकारी सिर्फ एजुकेशन पर्पस के लिए दी गई है। हमारी साइट से जुड़ा कोई भी व्यक्ति या हम खुद कोई भी फाइनेंशियल एक्सपर्ट नहीं है। हम सिर्फ सलाह देने का काम करते हैं। इन तरीकों पर काम करना और ना करना पूर्ण रूप से आपका स्वाभाविक फैसला है। अगर आपको इसमें कोई हानि या नुकसान होता है तो आप स्वयं इसके लिए जिम्मेदार होंगे। इसमें इस वेबसाइट या इससे जुड़े किसी भी व्यक्ति की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी इसीलिए आप अपने स्वविवेक से सोच समझ कर फैसला करें।

एक टिप्पणी भेजें

Do not enter any spamming comment