ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाज़ी के लाभ और नुकसान क्या हैं?

ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाज़ी के लाभ और नुकसान क्या हैं? 

आज घर बैठे सट्टेबाजी करना बैटिंग साइट के माध्यम से संभव हो पाया है। जहां एक तरफ से सट्टेबाज़ी करना लीगल नहीं माना जाता है तो वहीं ऑनलाइन सट्टेबाजी करने पर अभी तक कोई कानून नहीं नहीं है इसलिए लोगों को ऑनलाइन बेटिंग इन इंडिया में करने के लिए  काफी सारी साइट अलग-अलग प्रकार के ऑफिस देती हैं जिनसे लोग आकर्षित होकर उन साइट का सहारा लेते हैं।  इसके साथ ही हर सट्टेबाज को सट्टेबाज़ी करने के लिए विशेष ऑफर्स का इंतज़ार रहता हैं।  कई लोग खेल सट्टेबाजी को पूरी तरह से भाग्य पर आधारित मानते हैं। हालांकि यह कुछ हद तक सही है, विशिष्ट आजमाई हुई क्रिकेट सट्टेबाजी रणनीतियों का पालन करने से आप किस्मत पर अपनी निर्भरता को कम कर सकते हैं। लेकिन आज काफी सारे खेल ऐसे हैं जहाँ आपको सट्टेबाज़ी  के लिए कौशल  की आवश्यकता होती है। 


वैसे आप अधिक सूचित और गणना किए गए दांव लगा सकते हैं। भारत में कुछ बेहतरीन क्रिकेट सट्टेबाजी साइटें एक आकर्षक और लाभदायक अनुभव अपने खिलाडियों को प्रदान करती हैं। हालांकि जैसा कि आप देखेंगे प्रत्येक सट्टेबाज के लिए बाजार में उपलब्ध सभी बेहतरीन सुविधाओं को प्रदान करना संभव नहीं होती हैं। कई सट्टेबाजों के साथ दांव लगाना भी बेहतर है क्योंकि तकनीकी गड़बड़ियां या भुगतान त्रुटियां कभी भी हो सकती हैं। एक विकल्प होने से यह सुनिश्चित होता है कि आप शीर्ष स्तरीय मैचों में दांव लगाने में पीछे नहीं रह जाते हैं। 

ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाज़ी के लाभ और नुकसान क्या है? 

ऑनलाइन बैटिंग भारत में करने के लिए  आपके पास काफी अवसर प्राप्त हैं लेकिन जहाँ एक तरफ इसमे लाभ हैं तो वहीं दूसरी ओर नुकसान भी हैं।  सबसे प्रसिद्ध बैटिंग साइट  पर  दांव  लगाने के लिए आपके सामने बेहतर  अवसर मिल जाते हैं लेकिन ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाज़ी करने से पहले इसके दोनो पहलुओं पर ध्यान देना आवश्यकता होता है तो चलिए जानते है कि ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाज़ी के लाभ और नुकसान क्या हैं। 

लाभ 

ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी में लुभावने पुरस्कार

ऑफ़लाइन सट्टेबाजी की तुलना में अधिक विविधता

ऑनलाइन सट्टेबाजी आपको क्रिकेट सट्टेबाजी बाजारों की एक विस्तृत श्रृंखला में प्रवेश करने की अनुमति आपको मिल जाती है, जो ऑफ़लाइन सट्टेबाजी के साथ असंभव है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सबसे पहले भौगोलिक बाधा है, और फिर तथ्य यह है कि भारत में ऑफ़लाइन सट्टेबाजी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।  इसलिए ऑनलाइन क्रिकेट सट्टेबाजी में लुभावने पुरस्कार देखने को मिलते हैं। साथ ही आप कानून से सुरक्षित होकर गेम खेल सकते हैं। 

कहीं से भी, कभी भी बेट लगाएं

ऑनलाइन बेटिंग ने आपको दुनिया में कहीं से भी जल्दी पैसा कमाने में सक्षम बनाया जा सकता है। आपको बस एक लैपटॉप (या स्मार्टफोन) और एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती हैं फिर इसके बाद आप कहीं से भी, कभी भी बेट लगा सकते हैं। 

तेज़ भुगतान

सबसे व्यापक रूप से स्वीकृत सट्टेबाजी भुगतान विधियों में से कुछ के लिए ज़रूरी है। सभी प्रमुख सट्टेबाजों के लिए धन जमा करना और निकालना सहज और त्वरित है। ऑनलाइन बेटिंग बिना किसी अनावश्यक देरी के बिना उसी दिन के भुगतान की गारंटी देता है - आपको वह पैसा मिलता है जो आप जीतते हैं, कोई सवाल नहीं पूछा जाता है। तो यहाँ तेज भुगतान करने की सुविधा आपको मिल जाती हैं। 

अतिरिक्त पैसा कमाने का अवसर मिलते

उचित शोध और प्रतिस्पर्धी बाधाओं के साथ आप मैच विजेता जैसे सरल बाजारों को जीतने और एक अच्छा लाभ कमाने की उम्मीद मिलती है। आपको यहाँ पर अतिरिक्त पैसा कमाने के अवसर मिल जाते है। जब आप बैटिंग करने के लिए जाते हैं तो आपको कई सारे रियल कैश गेम और सट्टेबाज़ी करने का मौका मिलता है। तो इससे आप अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं। 

मनोरंजन के साथ सट्टेबाज़ी करना 

एक मैच पर दांव लगाना पूरे क्रिकेट देखने के अनुभव को फिर से जीवंत बना देता है। मनोरंजन के एक निष्क्रिय रूप से आप अचानक से प्रत्येक गेंद फेंकी गई और प्रत्येक रन बनाने में अधिक शामिल हो जाते हैं।  जिनपर आप अपना दांव लगा सकते हैं। इसके अलावा इसमें अधिक पैसा खर्च नहीं होता है प्रमुख सट्टेबाजी साइटों पर दोहरे अंकों के दांव स्वीकार किए जाते हैं। इन सबसे ऊपर, वेलकम बोनस और मुफ्त दांव संभावित रूप से पूरे अनुभव को अधिक लागत प्रभावी और मजेदार बना देता हैं तो आप मैच देखते देखते सट्टेबाज़ी करने के लिए जा सकते हैं। 

नुकसान 

वित्तीय अस्थिरता

बेटिंग बजट निर्धारित करना यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपकी वित्तीय स्थिति कमजोर नहीं होनी चाहिए यदि ऐसा हैं तो आपको बैटिंग करने के लिए नहीं जाना चाहिए। अनियंत्रित सट्टेबाजी गतिविधियाँ व्यक्तिगत वित्त को बर्बाद कर सकती हैं और आपके और आपके करीबी लोगों के लिए प्रतिकूल परिणामों के साथ एक अनिश्चित स्थिति पैदा करने के लिए जिम्मेदार हो सकती है। केवल उतना ही दांव लगाएं जितना आप हारने का जोखिम उठा सकते हैं। 

व्यवहार परिवर्तन

लगातार हार या जीत  का सामना करने से अगर अनियंत्रित हो गई - आपके व्यवहार पर भारी पड़ सकती है। आपको बार-बार मूड में उतार-चढ़ाव का अनुभव हो सकता है, जो लंबे समय में स्वस्थ नहीं है। इससे आप गुस्सा और परेशान रह सकते हैं। 

अधिक महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों से दूर जाना

सट्टेबाजी में आपका ध्यान लंबे समय तक रखने की क्षमता है  और खुद को दूर करने में विफलता आपको जीवन की अन्य गतिविधियों से विचलित कर सकती है। इसलिए एक सख्त सट्टेबाजी कार्यक्रम निर्धारित करने की दृढ़ता से सलाह देते हैं और इसे अपने काम और परिवार के समय में हस्तक्षेप नहीं करने देते हैं। तो आप इसे भूल जाते कि आपकी जिम्मेदार क्या हैं। 

लत

सट्टेबाजी की लत एक गंभीर खतरे में से एक है। यदि आप शर्त लगाने में सक्षम नहीं हैं या अन्य कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हो जाते हैं,  तो एक लत से कुछ भी गलत काम हो सकता है। 

सफलता और असफलता की झूठी भावना

कोई व्यक्ति सट्टेबाजी के परिणामों को वास्तविक जीवन से जोड़ना शुरू कर सकता है और अवचेतन रूप से अपनी जीत और हार के आधार पर व्यवहार करना शुरू कर देते हैं। आप एक दिन दांव जीतने के बाद दुनिया के शीर्ष पर महसूस करना शुरू कर सकते हैं, और हारने पर अगले दिन अवसाद के मुकाबलों का अनुभव कर सकते हैं। 


DISCLAIMER - इन सभी खेलो मै वित्तीय जोकिम शामिल है। इनकी लत लग सकती है। इसलिए अपनी ज़िमेदारी से खेले। किसी भी नुकसान की स्थिति में हम यां हमारी साइट से जुड़ा कोई भी व्यक्ति जिमेद्दार नही होगा।


एक टिप्पणी भेजें

Do not enter any spamming comment